Do Not Keep in The South Direction These Things Can be Harmful दक्षिण दिशा में मत रखें यह चीजें हो सकता है नुक्सान

इंडिया न्यूज ।

Do Not Keep in The South Direction These Things Can be Harmful : घर की हर एक दिशा का अपना अलग महत्व होता है । उसमें हर चीज का अपना अलग-अलग जगह होती है । आज हम आपको बताएंगे की घर की दक्षिण दिशा का क्या महत्व है और हमें इस दिशा मे क्या रखना चाहिए क्या नहीं । वहीं घर की हर एक चीज को सही स्थान पर रखने के लिए वास्तुशास्त्र बहुत ज्यादा मायने रखता है। वरना नुक्सान हो सकता है ।

ऐसा माना जाता है कि यदि आप चीजों को करीने से सही दिशा में सजाते हैं तो यह आपको हर एक तरह से लाभ पहुंचाती हैं और वहीं वास्तु का ध्यान न रखते हुए चीजें रखने से घर की आर्थिक स्थिति तो खराब हो ही सकती है और घर में व्यर्थ के कलह कलेश भी बढ़ने लगते हैं।

वास्तु की मानें तो घर में सुख समृद्धि के लिए सभी दिशाओं का बहुत ज्यादा महत्व होता है। गतत दिशा में बना किचन, सही दिशा का ध्यान न रखते हुए बेड का होना या फिर जूते चप्पल रखने की गलत दिशा आपके घर के विनाश का कारण तक बन सकती है।

अक्सर लोग घर में कोई भी सामान किसी भी जगह पर रख देते हैं और वास्तु का ध्यान नहीं दे पाते हैं। मुख्य रूप से जब बात घर की दक्षिण दिशा की आती है तब इस दिशा में कोई भी सामान सोच समझ कर रखना चाहिए। आइए जानें कि आपको घर की दक्षिण दिशा में कौन सी चीजें भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ये चीजें आपके घर में परेशानियों का कारण बन सकती हैं।

बाथरूम Do Not Keep in The South Direction These Things Can be Harmful

घर की दक्षिण दिशा में कभी भी स्नानघर नहीं होना चाहिए क्योंकि इस दिशा को यम और पितरों की दिशा माना जाता है। इसके अलावा दक्षिण दिशा में अग्नि तत्व मौजूद होता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा से अग्नि यानी शक्ति मिलती है। यदि आपके घर के दक्षिण दिशा में कोई भी पानी का स्रोत होता है जैसे कि बाथरूम या फिर ऐसा कोई पानी का स्रोत जिससे पानी बहता है वो भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। दरअसल पानी को अग्नि तत्व समाप्त करने का कारण माना जाता है जो घर के विनाश का कारण बन सकता है। यहां तक कि घर के बाहर भी दक्षिण दिशा में कोई गार्डन या फिर तालाब मौजूद नहीं होना चाहिए।

पूजा का स्थान

घर में कभी भी पूजा का स्थान घर की दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा में घर में मंदिर (घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां)स्थापित करने से कभी भी पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है और घर में आर्थिक स्थिति खराब बनी रहती है। आपको भूलकर भी दक्षिण दिशा में मंदिर स्थापित नहीं करना चाहिए क्योंकि ये मृत पूर्वजों की दिशा मानी जाती है।

किचन

घर की दक्षिण दिशा में कभी भी किचन नहीं रखना चाहिए क्योंकि इस दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि दक्षिण दिशा की और किचन या गैस स्टोव रखा जाता है तो ये आपके जीवन को परेशानी में कारण बन सकता है। इस दिशा में खाना बनाने और खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य समस्याएं होने पर व्यर्थ ही धन नष्ट होने लगता है। इसलिए किचन का स्थान कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए।

शयन कक्ष

दक्षिण दिशा में कभी भी शयन कक्ष यानी कि बेड रूम नहीं होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में बेडरूम होने से नींद में बाधा होने के साथ बीमारियां भी आती हैं। इसके अलावा चूंकि ये पितरों की दिशा है इसलिए इस दिशा में बेडरूम होना पितृ दोष का कारण भी बन सकता है। बेडरूम के साथ ही दक्षिण दिशा में कभी भी मदिरा का पान नहीं करना चाहिए। ऐसा करना सीधे तौर पर पितरों का अपमान होता है और इससे घर में पितृ दोष लगता है।

जूते और स्टोर रूम

दक्षिण दिशा में कभी भी जूते चप्पल और स्टोर रूम नहीं रखना चाहिए। ऐसा करना पितरों का अपमान करना होता है। इस दिशा में ऐसी कोई भी वस्तु आपके जीवन में आने वाली परेशानियों का कारण बन सकती है और साथ ही ये दिशा पूज्य पितरों की दिशा होती है जिसमें जूते चप्पल रखना घर के विनाश का कारण भी बन सकते हैं।

Do Not Keep in The South Direction These Things Can be Harmful

READ MORE : Women And Child Development Department Recruitment for 8860 Posts in Gujarat महिला एवं बाल विकास विभाग गुजरात में निकली 8860 पदों पर भर्ती

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

4 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

5 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

6 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago