काम की बात

Mobile Phone Care In Rainy Season : बारिश में भीगने से खराब न हो जाए आपका महंगा स्मार्टफोन, बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज़), Mobile Phone Care In Rainy Season : सावन का महीना चल रहा है और यह भारी बारिश के लिए जाना जाता है। देश के प्रत्येक हिस्से में लगातार बारिश हो रही है, हालांकि कई बार जरूरी काम के चलते बारिश में बाहर जाना पड़ जाता है।

अगर आपको भी इस तरह के काम पड़ते हैं तो और आप महंगे फोन के भीग कर खराब होने से डरते हैं तो आज की खबर आपके काम आने वाली है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप बारिश में भीगने पर भी फोन को घर बैठे ठीक कर सकते हैं। बारिश में भीगने के बाद अगर आप तुरंत फोन को लापरवाही से इस्तेमाल करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

बारिश के मौसम में फोन को सेफ रखना बेहद जरूरी

भीग कर आपका महंगा फोन खराब न हो इसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बारिश में फोन भीगने पर आपको तुरंत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। देश के अधिकांश हिस्सों में इस समय झमाझम बारिश हो रही है। वैसे तो बारिश का मौसम सभी लोगों को अच्छा लगता है लेकिन इस मौसम में स्मार्टफोन समेत दूसरे गैजेट्स की एक्स्ट्रा केयर करनी होती है। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अगर फोन खराब हो जाए या फिर खो जाए तो हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में फोन को सेफ रखना बेहद जरूरी है।

भीगने पर ऑन करने की गलती न करें

अगर आपका फोन बारिश में भीग कर बंद हो गया है तो उसे स्विच ऑन न करें। स्विच ऑन करने से स्पार्किंग हो सकती है और इससे इंटरनल पार्ट खराब हो सकते हैं। अगर आप भीगे हुए फोन को इस्तेमाल करते हैं तो इससे मदरबोर्ड खराब हो सकता है।

स्विच ऑफ कर दें

फोन के भीगने या पानी में गिरने की स्थिति में पहला काम ये है कि अगर फोन ऑन है तो उसे ऑफ कर दें और किसी भी बटन को दबाने या फोन को ऑन करने की कोशिश ना करें। इससे फोन में शॉर्ट सर्किट का खतरा नहीं रहेगा।

सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकालें

यदि आपके पास पुराना फोन है जिसमें बैटरी निकालने की सुविधा है तो फोन की बैटरी, मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को आराम से निकालें। अगर फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है तो शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बना रहेगा। अब फोन को पंखे के नीचे या फिर हेयर ड्रायर (ब्लोअर) से सुखाएं। फोन में दिख रहे पानी को साफ कपड़े या पेपर नैपकिन से पोछें।

फोन को सीधे तरीके से रखें

कुछ दिन पहले ही Apple ने कहा है कि यदि आपके iPhone में पानी चला जाता है तो चार्जिंग वाले पोर्ट को नीचे ओर करके यानी फोन को सीधे करके रख दें। इसके बाद फोन को उस जगह पर रखें जहां हवा अच्छी चल रही हो और करीब 30 मिनट बाद फोन को चार्ज करें। करीब 24 घंटे के बाद फोन से पानी निकल जाएगा। यदि फोन में पानी रह जाता है तो यूजर्स को लिक्विड डिटेक्शन अलर्ट भी मिलेगा।

रिमूवल चीजों तो तुरंत हटाएं

अगर आपका फोन बारिश में पूरी तरह से भीग गया है तो आपको कम से कम 24 से 40 घंटे तक इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर फोन का बैक कवर निकालना पॉसिबल हो तो उसे तुरंत हटा दें ताकि फोन के इंटर्नल पॉर्ट ठीक से हवा लग सके।

हेयर ड्रायर का ठीक से करें इस्तेमाल

कई बार लोग स्मार्टफोन भीगने पर उसे हेयर ड्रायर से सुखाते हैं। लेकिन इस दौरान कई लोग बड़ी गलती करते हैं। अधिकांश लोग हेयर ड्रायर को हाई स्पीड में चलाते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इसको आप स्लो स्पीड में चलाए।

चावल के कंटेनर में रखें

अगर आपका फोन बारिश में भीग जाता है तो आप इसे चावल से भरे कंटेनर में रख सकते हैं। चावल नमी को तेजी से सोखता है। चावल के कंटेनर में आप इसे 24-48 घंटे के लिए छोड़ दें।

सर्विस सेंटर जाएं

अगर सारे जतन करने के बाद भी फोन ठीक नहीं हो रहा है तो आपको बिना देर किए सर्विस सेंटर जाना चाहिए, क्योंकि कई बार सारे इंतजाम के बाद भी शॉर्ट सर्किट हो जाता है।

Yamunanagar Crime News : जायदाद के बंटवारे को लेकर पुत्रवधू ने अपने 2 बेटों के साथ मिलकर बुजुर्ग सास पर किया चाकू से हमला

Clerical staff announced strike : प्रदेशभर के क्लेरिकल स्टाफ ने किया अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान 

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

9 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

10 hours ago