Don’t Make These Mistakes When Your Hands Are Burnt,It May Cause Damage हाथ जलने पर ये गलतियां न करें हो सकता है नुक्सान

Don’t Make These Mistakes When Your Hands Are Burnt,It May Cause Damage हाथ जलने पर ये गलतियां न करें हो सकता है नुक्सान

इंडिया न्यूज ।

Don’t Make These Mistakes When Your Hands Are Burnt,It May Cause Damage : किचन में कभी पूरी सेंकते हुए तो कभी रोटी बनाते हुए अक्सर महिलाओं का हाथ जल जाता है। इस दौरान यकीनन काफी दर्द होता है। आपका हाथ चाहे थोड़ा जला हो या फिर ज्यादा, उसे तुरंत ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, हाथ अगर जरा सा ही जलता है तो महिलाएं घर पर ही प्राथमिक उपचार कर लेती हैं। ट्रीटमेंट के जरिए ना केवल दर्द व जलन को कम किया जा सकता है, बल्कि उस स्थान को छाले पड़ने से भी बचाया जा सकता है।

लेकिन ऐसा केवल तभी संभव है, जब आप तुरंत और सही ट्रीटमेंट करें। अमूमन जल जाने पर कुछ लोग उस स्थान पर बर्फ लगाना शुरू कर देते हैं तो कुछ बहते पानी के नीचे हाथ को रखते हैं। हालांकि, किसी भी उपाय को अपनाते समय आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा उपचार सही रहेगा और उसे करने का सही तरीका क्या होना चाहिए।

नार्मल गलतियां Don’t Make These Mistakes When Your Hands Are Burnt,It May Cause Damage

जले हुए पर बर्फ रगड़ना
यह एक कॉमन मिसटेक होती है, जिसे अक्सर लोग करते हैं। उन्हें जब स्किन में जलन का अहसास होता है तो वह खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए प्रभावित स्थान पर बर्फ रब करते हैं। लेकिन आपको भूल से ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपको थर्मल इंजरी हो सकती है और आपके स्किन टिश्यू डैमेज हो सकते हैं। आप यकीनन हीट इंजरी के उपर कोल्ड इंजरी को एड नहीं करना चाहेंगे। इसलिए, हमेशा रूम-टेंपरेचर के नल के पानी के साथ ही अपने हाथ का इलाज करें।

अगर पानी का करें इस्तेमाल
जल जाने पर फर्स्ट एड के रूप में नल के पानी के नीचे हाथ रखने के लिए कहा जाता है। यकीनन यह एक बेहतर उपाय है जो छाले होने से भी रोकता है। लेकिन इस दौरान भी कुछ लोग गलती कर बैठते हैं। वह केवल एक-दो मिनट के लिए ही हाथों को नल के बहते पानी के नीचे रखते हैं। इसके बजाय आप घाव को नल के पानी के नीचे कम से कम 10 मिनट तक रखें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और फिर एक फर्स्ट एड बर्न क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगाकर बैंडेज लगाएं।

घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना
अमूमन यह देखा जाता है कि स्किन के जल जाने पर महिलाएं किचन में मौजूद ही कुछ आइटम्स जैसे मेयोनीज, सरसों, शहद या मक्खन आदि लगाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, जल जाने पर टूथपेस्ट लगाना बेहद ही कॉमन है (टूथपेस्ट कर सकता है ये अनोखे काम)। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि यह प्रोडक्ट्स जले हुए घाव को बदतर बना दें, वे उसके हीलिंग प्रोसेस को स्लो डाउन कर सकते हैं। और अगर वे किसी भी तरह से दूषित हैं, तो वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

जले हुए फफोलों को पॉप करना
कई बार स्किन के जल जाने पर फफोले पड़ जाते हैं। ऐसे में लोग उन्हें खुद ही अपने हाथों से फोड़ देते हैं। जबकि आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन में इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ा जाता है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर के पास जाएं। वह फफोले को हटा सकते हैं और नीचे की स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए ड्रेसिंग कर सकते हैं।

सन एक्सपोजर
कुछ लोग हाथ के जल जाने के बाद भी किसी ना किसी काम से बाहर जाते हैं। जिससे उनकी स्किन व चोट को सन एक्सपोजर मिलता है। लेकिन इससे ना केवल आपकी स्किन की जलन बढ़ती है, बल्कि सूरज की किरणें फफोले का कारण बन सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि चोट लगने के बाद कम से कम तीन दिन तक आप बाहर निकलना अवॉयड ही करें। अगर आपको किसी कारणवश बाहर जाना भी पड़ता है तो अपनी चोट को घर से बाहर निकलते समय कवर कर लें।

Don’t Make These Mistakes When Your Hands Are Burnt,It May Cause Damage

READ MORE :Skin Problems Can Be Overcome by Avoiding These Things इन चीजों के परहेज से स्किन की समस्या हो सकती है दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की का था मामला

Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की…

4 mins ago

Robbery: काले जादू का खौफ दिखाया, महिला के साथ दिया ऐसे वारदात को अंजाम, जानें पूरा मामला

Robbery: काले जादू का खौफ दिखाया, महिला के साथ दिया ऐसे वारदात को अंजाम, जानें…

12 mins ago

Haryanvi Returns From Indonesia : युवक इंडोनेशिया में बनाए गए थे बंधक, सकुशल पहुंचे अपने प्रदेश

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Bhupinder Singh Hooda : इंडोनेशिया में गए युवकों को वहां…

16 mins ago

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

28 mins ago

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

52 mins ago