होम / Drinking alcohol Harmful : शराब पीना इसलिए है हानिकारक, डब्ल्यूएचओ ने किया खुलासा

Drinking alcohol Harmful : शराब पीना इसलिए है हानिकारक, डब्ल्यूएचओ ने किया खुलासा

• LAST UPDATED : January 9, 2023

इंडिया न्यूज, हेल्थ डेस्क (Drinking alcohol Harmful) : पूरी दुनिया का एक बहुत बड़ा वर्ग शराब का सेवन करता है। शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ये हम सभी जानते हैं। फिर भी हम कोई न कोई बहाना बनाकर शराब का सेवन कर लेते हैं। लेकिन यदि आप शराब पीने से पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट को एक बार देख लेंगे तो शराब पीने से पहले कई बार सोचेंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कैंसर और शराब को लेकर दावा किया है कि शराब की पहली बूंद के साथ ही कैंसर का खतरा शुरू हो जाता है। इसलिए शराब की कितनी भी मात्रा को मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है।

एल्कोहल से 7 तरह के कैंसर का खतरा

एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही एक खुलासा हुआ है कि एल्कोहल और कैंसर का सीधा लिंक होता है। रिसर्च में पता चला है कि अमेरिका में अधिकतर लोग इस खतरे के बारे में नहीं जानते हैं। यह स्टडी अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर विलियम एमपी क्लेन के निर्देशन में की गई थी।

शराब और बीयर जैसी एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीने से माउथ और थ्रोट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, लिवर कैंसर, ऐसोफैगस कैंसर समेत 7 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी के शोधकतार्ओं का कहना है कि कुछ लोगों को लगता है कि वाइन पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। वाइन और बीयर पीने से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है।

रेड वाइन को लेकर भी है भ्रम

अध्ययन में कहा गया है कि कि कुछ लोग सोचते हैं कि रेड वाइन फायदेमंद होती है, लेकिन इस बारे में कोई ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और सतर्क हो जाना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शराब व अन्य मादक पदार्थों से हमें दूर रहना चाहिए। उनका कहना है कि शराब का सेवन हमेशा ही बीमारियों को न्योता देता है।

यह भी पढ़ें : Natural conditioner with coconut oil: नारियल तेल से घर पर ही बना सकते हैं नेचुरल कंडीशनर, जानिए इसके अनोखे फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox