Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases खाली पेट चाय पीने से हो सकती है गंभीर बीमारियां जाने

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases खाली पेट चाय पीने से हो सकती है गंभीर बीमारियां जाने

इंडिया न्यूज ।

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases : अगर आप सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन करते हो तो इस आदत को छोड़ दें,वरना आप अल्सर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकते हो । सुबह की शुरूआत ज्यादातर लोग गरमागरम चाय के साथ करते हैं। उन्हें लगता है कि चाय पीकर नींद दूर होती है। ऐसे लोगों को यह भी जानना चाहिए कि खली पेट चाय पीकर आप कई बीमारियों को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे होते हैं। अगर आप भी चाय से जुड़ी ऐसी कोई गलती करते हैं, तो इससे बचने की जरूरत क्यों है।

खाली पेट चाय क्यों न पिएं Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases

बिना खाए सुबह-सवेरे चाय पीने की वजह से बाइल जूस बनने की प्रक्रिया पर इसका असर पड़ता है। लीवर से निकलने वाला यह जूस पाचन क्रिया में मदद करता है। इसके अनियमित होने की वजह से उल्टी,चक्कर,सीने में जलन और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा रातभर में मुंह में कई बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। ऐसे में चाय पीने के दौरान वो पेट के अंदर चले जाते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है।

चाय पीने के नुकसान

पेट फूलना -चाय हमारी भूख को खत्म कर देता है। इसे पीने के बाद कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती। इसकी वजह से गैस बनने की परेशानी शुरू हो जाती है। वजन बढ़ना और पेट के फूलने की वजह सुबह खाली पेट चाय पीने से जुड़ा हो सकता है।

अल्सर की समस्या – कई लोगों को कड़क चाय पीने की आदत होती है। ऐसी चाय पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान पहुंचाती है। लंबे समय तक ऐसा करते रहने की वजह से अल्सर और ऐसिडिटी की दिक्कत शुरू हो जाती है।

कमजोर होती हैं हड्डियां -सालों-साल खाली पेट चाय पीने से शरीर के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर होती हैं। इसमें मौजूद कैफीन सेहत पर बुरा असर डालती है।

हो सकता है दिल का रोग -रातभर सोने की वजह से हमारे शरीर को लंबे समय तक पानी नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से शरीर डीहाइड्रेट रहता है। उसपर फ्रेश होने के तुरंत बाद चाय पीना बड़ी समस्या पैदा होती है, क्योंकि चाय पीने से शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है।

पुरुषों में हो सकती है प्रोस्टेट की परेशानी – सुबह खाली पेट चाय पीने की वजह से पुरुषों में प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अनिद्रा और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है -महिलाएं पूजा-पाठ करने के चक्कर में बिना कुछ खाए सिर्फ चाय पीने की गलती कर बैठती हैं। यह आदत अनिद्रा और चिड़चिड़ापन बढ़ाने की वजह बनता है।

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases

READ MORE :Apply For 20 Posts of CSIR by 10 March सीएसआईआर के 20 पदों के लिए 10 मार्च तक करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

7 mins ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

48 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

1 hour ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago