होम / Drinks Also Enhance Mental Development : शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक विकास को भी बढ़ाते हैं ये पेय पदार्थ

Drinks Also Enhance Mental Development : शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक विकास को भी बढ़ाते हैं ये पेय पदार्थ

• LAST UPDATED : March 25, 2023

इंडिया न्यूज़, Drinks Also Enhance Mental Development : हम दिनभर में बहुत सी ड्रिंक का सेवन करते हैं, ये ड्रिंक न केवल हमारी प्यास बुझाते हैं बल्कि हमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। इन पेय पदार्थों के सेवन से हमारे मानसिक स्वास्थ्य का भी विकाश होता है। आज हम आपको कुछ एैसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे मानसिक सवास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं। आइए जानते हैं:-

ज्यादा पानी पीएं (Drink more water)

मानसिक स्वास्थ्य सहित अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी सबसे बुनियादी और आवश्यक पेय है। निर्जलीकरण सिरदर्द, थकान और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई पैदा कर सकता है, जो हमारे मूड और समग्र मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

चाय और ग्रीन टी (tea and green tea)

चाय एक अन्य लोकप्रिय पेय है जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ब्लैक टी और ग्रीन टी में एल-थेनाइन होता है, एक एमिनो एसिड जो विश्राम को बढ़ावा देता है और तनाव और चिंता को कम करता है।इसके अतिरिक्त, कैमोमाइल और लैवेंडर जैसे हर्बल चाय में शांत करने वाले गुण होते हैं जो विश्राम को बढ़ावा देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

जूस  (juices)

फलों का रस एक अन्य पेय है जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। फल विटामिन और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

Drinks Also Enhance Mental Development

उदाहरण के लिए, संतरे का रस विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करता पाया गया है। इसके अतिरिक्त, अनार का रस स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार के लिए दिखाया गया है।

नारियल पानी (coconut water)

नारियल पानी एक ताजा और हाइड्रेटिंग पेय है जिसके मानसिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। यह पोटेशियम से भरपूर होता है, जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, नारियल पानी मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें शांत करने वाले गुण पाए गए हैं और यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

स्मूदी (smoothies)

स्मूदी विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। एक अच्छी तरह से संतुलित स्मूदी विटामिन, खनिज और एंटीआक्सिडेंट प्रदान कर सकती है जो संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकती है और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकती है।

उदाहरण के लिए, पालक, जामुन और बादाम के दूध से बनी स्मूदी एंटीआॅक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होती है जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Applying Henna On Hair : जानिए बालों में मेंहदी लगाने के इन फायदों के बारे में

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT