होम / Due to Paucity of Time, Your Work Remains in The Morning, Then Follow These Methods समय की कमी के चलते सुबह रह जाते है आपके काम तो अपनाएं ये तरीके

Due to Paucity of Time, Your Work Remains in The Morning, Then Follow These Methods समय की कमी के चलते सुबह रह जाते है आपके काम तो अपनाएं ये तरीके

• LAST UPDATED : April 5, 2022

Due to Paucity of Time, Your Work Remains in The Morning, Then Follow These Methods समय की कमी के चलते सुबह रह जाते है आपके काम तो अपनाएं ये तरीके

इंडिया न्यूज ।

Due to Paucity of Time, Your Work Remains in The Morning, Then Follow These Methods : समय की कमी के चलते अक्सर सुुबह आपके कई काम रह जाते है जिनकी वजह से कई बार आपको अपमान सहन करना पड़ता है तो अब चिंता मत करें । आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनको आजमा कर आपका कोई काम नहीं बचेगा । अगर आपसे यह पूछा जाए कि दिन का ऐसा कौन सा समय होता है, जब आप सबसे अधिक बिजी होती हैं तो यकीनन आपके मुंह से यही निकलेगा-मार्निंग टाइम। यह सच भी है क्योंकि सुबह के समय महिलाओं को नाश्ते से लेकर लंच तक की तैयारी करनी होती है।

वहीं दूसरी ओर, जहां खुद आफिस के लिए रेडी होना पड़ता है तो बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी भी उन्हीं के कंधों पर होती है। ऐसे में महिलाएं चाहे जितना जल्दी उठ जाएं, लेकिन फिर भी उन्हें समय कम ही लगता है। इसलिए, इस स्थिति में जरूरत होती है कि वह कुछ ऐसा करें, जिसके कारण उनके समय की बचत हो सके।

हो सकता है कि आप भी अक्सर सुबह के समय ऐसा ही सोचती होंगी कि अगर थोड़ा समय और मिल जाता तो आप अपने सारे काम टाइम पर निपटा लेतीं। तो चलिए आज कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सुबह के समय अपने समय की बचत कर सकती हैं-

रात में करें आधी तैयारी Due to Paucity of Time, Your Work Remains in The Morning, Then Follow These Methods

अगर आप चाहती हैं कि सुबह के समय आपका काम आसानी से टाइम पर कंप्लीट हो जाए तो इसके लिए आपको रात में ही इसकी तैयारी करनी होगी। मसलन, आप रात में ही अगले दिन के लिए कपड़े निकाल लें और नाश्ते व लंच के लिए कुछ तैयारी पहले से कर लें। इससे जब आप सुबह के समय उठेंगी तो आपका काफी सारा काम पहले से ही हो चुका होगा और आपके लिए समय की बचत करना काफी आसान हो जाएगा।

पहले से बनाएं लिस्ट

यह एक आसान ट्रिक है, जो सुबह के समय में आपके टाइम की बचत करने में मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए, आप रात में सोने से पहले अगली सुबह के लिए टू-डू-लिस्ट बना लें। साथ ही, हर काम के लिए टाइम भी सुनिश्चित कर लें। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो अगली सुबह आपके माइंड को पता होता है कि आपको किस टाइम क्या करना है और इस तरह आपका काफी टाइम बच जाता है। वहीं, जो महिलाएं रात में टू-डू-लिस्ट नहीं बनाती हैं, अगली सुबह वह काफी उलझन में होती हैं और उन्हें काम निपटाने में अतिरिक्त समय लगता है।

सुबह ना करें हेड वॉश

कुछ महिलाएं सुबह के समय हेड वॉश करती हैं। लेकिन अगर आपको हर सुबह जल्दी रहती है, तो ऐसे में सुबह हेड वॉश करना बिल्कुल भी अच्छा आइडिया नहीं है । दरअसल, ना केवल हेड वॉश करने में आपको अतिरिक्त समय लगता है। बल्कि उसे सुखाने व हेयरस्टाइलिंग में भी आपका काफी सारा समय चला जाएगा। इसलिए, कोशिश करें कि आप शाम के समय ही बालों को वॉश करें और उन्हें नेचुरल तरीके से सूखने दें। यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है।

क्विक फूड पर करें फोकस

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा कुछ अच्छा खाने का मन करता है, लेकिन उसे बनाने के लिए काफी सारी तैयारी करने की आवश्यकता होती है। जिसके कारण आपका सुबह का काफी सारा समय खर्च हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप सप्ताह में एक छुट्टी के दिन रोजमर्रा से अलग कुछ बनाएं, ताकि आपकी व अन्य फैमिली मेंबर्स की फूड क्रेविंग भी शांत हो जाए और तब आपको समय की समस्या ना हो।

अन्य छह दिन आप क्विक फूड या रेसिपी बनाने पर जोर दें, जिसमें आपको बहुत अधिक समय खर्च करने की जरूरत ना पड़ें। हालांकि, समय बचाने के लिए आप सप्ताह में बनने वाली सब्जियों की लिस्ट पहले ही बना लें, इससे आपको हर दिन यह सोचने में समय खर्च नहीं करना पड़ेगा कि आज क्या बनाया जाए।

वीकली मील प्रिपरेशन करें

अगर आप वर्किंग हैं या फिर आपके पास सुबह के समय पर्याप्त समय नहीं होता है तो यह सबसे अच्छा तरीका है अपना समय बचाने का। आप संडे के दिन वीकली मील प्रिपरेशन कर लें। मसलन, आप कुछ आलू को उबालकर रख सकती हैं। इसी तरह, आप छोले, राजमा आदि को उबालकर फ्रीजर में स्टोर कर सकती हैं। टमाटर की प्यूरी व अदरक-लहसुन का पेस्ट भी बनाकर फ्रिज में रख लें।

यह कुछ ऐसी तैयारियां हैं, जिन्हें सप्ताह भर के लिए किया जा सकता है। अब बस उबले आलू निकालें और नाश्ते में परांठे या जीरा आलू झटपट बनाएं। इसी तरह, अगर छोले व राजमा पहले से उबले हुए होंगे तो आप बच्चों के लिए नाश्ते व लंच में राजमा रैप बना सकती हैं या फिर इसकी सब्जी भी कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाएगी।

Due to Paucity of Time, Your Work Remains in The Morning, Then Follow These Methods

READ MORE :Homemade Spices are More Beneficial Than The Market, Know Why बाजार के मुकाबले घर के पिसे मसाले होते है फायदेमंद जानें क्यूं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की का था मामला
Robbery: काले जादू का खौफ दिखाया, महिला के साथ दिया ऐसे वारदात को अंजाम, जानें पूरा मामला
Haryanvi Returns From Indonesia : युवक इंडोनेशिया में बनाए गए थे बंधक, सकुशल पहुंचे अपने प्रदेश
Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया
Bhupinder Singh Hooda : पंजाब से ज्यादा हरियाणा का युवा नशे की दलदल में…, सरकार आते ही नशे काे जड़ से उखाड़ फेंकेंगे
Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा
Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox