होम / Excess Amount of Magnesium Can Cause Problems in The Body मैग्नीशियम की अधिक मात्रा से शरीर में हो सकती है समस्या

Excess Amount of Magnesium Can Cause Problems in The Body मैग्नीशियम की अधिक मात्रा से शरीर में हो सकती है समस्या

• LAST UPDATED : March 6, 2022

Excess Amount of Magnesium Can Cause Problems in The Body मैग्नीशियम की अधिक मात्रा से शरीर में हो सकती है समस्या

इंडिया न्यूज ।

Excess Amount of Magnesium Can Cause Problems in The Body : अगर आप अपनी डाइट में मैग्नीशियम की अधिक मात्रा लेते हो तो इसकी वजह से आपके शरीर में कई प्रकार की समस्या हो सकती है । इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई तरह के विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है।

इन्हीं आवश्यक मिनरल्स में से एक है मैग्नीशियम। मैग्नीशियम शरीर में बोन फोरमेशन से लेकर रक्तचाप को नियंत्रित करने, हार्ट हेल्थ को बनाए, नर्व्स फंक्शन व ब्लड शुगर आदि कई चीजों को रेग्युलेट करने में मदद करता है। इसलिए इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाना आवश्यक है।

इसकी कमी से लोगों को माइग्रेन से लेकर हार्ट प्रॉब्लम्स आदि का सामना करना पड़ता है। वहीं, दूसरी ओर इसकी अधिकता भी परेशानी की वजह बन सकती है। कुछ लोग हेल्दी रहने के चक्कर में ना केवल मैग्नीशियम युक्त फूड्स खाते हैं, बल्कि इसके सप्लीमेंट्स भी लेते हैं, जिसके कारण उनकी बॉडी में मैग्नीशियम की अधिकता हो जाती है। लगातार ऐसा करते रहने से वह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करते हैं।

अत्यधिक नींद लेना Excess Amount of Magnesium Can Cause Problems in The Body

मैग्नीशियम की अधिकता के कारण आपको अत्यधिक नींद आने की समस्या हो सकती है। दरअसल, मैग्नीशियम मेलाटॉनिन नामक हार्मोन के साथ मिलकर आपकी बॉडी को रिलैक्स फील करवाता है और अच्छी नींद दिलवाता है। लेकिन जब मैग्नीशियम का अधिक सेवन किया जाता है तो इससे बॉडी बहुत अधिक रिलैक्स मोड पर चली जाती है, जिससे आप आवश्यकता से अधिक सो सकते हैं। जरूरत से ज्यादा सोना भी सेहत के लिए सही नहीं होता। इतना ही नहीं, कभी-कभी बॉडी और माइंड का अतिरिक्त रिलैक्स होना डिप्रेशन के लक्षणों को जन्म दे सकता है।

ब्लड प्रेशर में गड़बड़ होना

मैग्नीशियम आपकी बॉडी में ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट व मेंटेन करने में मदद करता है। लेकिन जब आप बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम लेते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक ड्रॉप कर सकता है, जिससे आपको हाइपोटेंशन की समस्या हो सकती है।

शरीर का डिहाइड्रेट होना

मैग्नीशियम का एक मुख्य काम शरीर से वाटर रिटेंशन को कम करना है। वाटर रिटेंशन का अर्थ होता है शरीर के अंगों में पानी का जमाव होना। लेकिन मैग्नीशियम शरीर के अंगों में पानी जमा होने से बचाता है। हालांकि, जब मैग्नीशियम का सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है तो इससे शरीर से आवश्यकता से अधिक पानी निकल जाता है, जिससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे आपकी बॉडी में पोटेशियम व आयरन का लेवल भी डिस्टर्ब हो सकता है। जिससे आप खुद को अधिक थका हुआ व लो एनर्जी फील कर सकते हैं।

पेट की समस्या होना

जब मैग्नीशियम का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो इससे आपको पेट से संबंधी परेशानियां हो सकती है। इससे आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली डिस्टर्ब हो सकती है। जब मैग्नीशियम का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो इससे लोगों को डायरिया या फिर पेट में क्रैम्प व दर्द होना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हार्ट बीट का अनियमित होना

मैग्नीशियम को हार्ट हेल्थ के लिए बेहद आवश्यक माना गया है। यह आपकी हार्ट बीट को रेग्युलराइज व नॉर्मलाइज करने में मदद करता है। लेकिन जब आप आवश्यकता से अधिक मैग्नीशियम का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हार्ट बीट पर असर पड़ता है और वह अनियमित हो सकती है। जिससे आपको बहुत अधिक बैचेनी हो सकती है।

इतना लें मैग्नीशियम

एक व्यक्ति को दिन में कितना मैग्नीशियम लेना चाहिए ताकि उसे कोई नुकसान ना हो। तो एक दिन में 350 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेना पर्याप्त है। अगर नियमित रूप से इससे अधिक मैग्नीशियम का सेवन किया जाता है तो वह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Excess Amount of Magnesium Can Cause Problems in The Body

READ MORE :If Your Hair is Getting White at a Young Age Then Follow These Tips कम आयु में हो रहे बाल सफेद तो अपनाएं ये नुस्खेंं

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox