गर्मियों में हाई टेम्परेचर के कारण हो सकती है आंखों से जुड़ी ये समस्याएं, जानिए

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

Eye Problems In Summer : गर्मीयों में तापमान ज्यादा बढ़ने के कारण हमारे स्वस्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। गर्मीयों के मौसम में शरीर में हाई टेम्प्रेचर और पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि हमें आखों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मी में गर्म लू या धूप की तेज किरणों आखों से जुड़ी समस्याए होने लगती है। इसलिए हमे अपनी आंखों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है नही तो इस मौसम में हमे आंखों से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। हाई टेम्प्रेचर की वजह से आखों से जड़ी होने वाली समस्याए हो सकती आईए जरा इनके बारे में जाने।

आंखें ड्राय होना

ज्यादा गर्मी में हमारे शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है। इस मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने पर बहुत जल्दी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। बॉडी के साथ आंखों पर भी इसका असर देखने को मिलता है। लेकिन इसके कारण आंखों में जलन रहना और आंखें सूखी-सूखी रहने लगती हैं। जो बहुत इरीटेट करती हैं।

 आंखों में जलन

ज्यादा गर्मी के कारण हमारी आंखों में होने वाली जलन की एक वजह सीड्स या पैथोजन्स भी हो सकती हैं जो हवा में मौजूद होते हैं और आंखों पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

आंखों में एलर्जी

गर्मी के मौसम में आंखों में एलर्जी होना बहुत ही आम बात है जिसके कारण खुजली, जलन और रेडनेस जैसी समस्या की वजह बनते हैं। इनके पीछे वजह है पॉल्यूशन और बहुत ज्यादा टेम्प्रेचर। तो बाहर निकलने से पहले आंखों को कवर जरूर करें।

कंजक्टिवाइटिस

ज्यादा तापमान की वजह से हमारी आंखों में फंगस या वायरल इंफेक्शना की वजह से कंजक्टिवाइटिस की समस्या हो सकती है। इस मौसम में इस समस्या का होना आम बात है। सबसे खराब बात कि ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इस समस्या में खुजली के साथ, आंखें लाल हो जाती हैं और आंखों से लगातार पानी चलने जैसी समस्या भी हो जाती है।

स्टाई

स्टाई बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी समस्या में हमारी आंखों की आईलिड्स सूज जाती है और आंखे लाल रहने लगती है। आप इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आंखों पर धूप में चश्में का इस्तेमाल कर सकते है।

(Eye Problems In Summer)

ये भी पढ़े : स्वतंत्रता दिवस से देशवासी ले सकते है 5Gका आनंद, 22 साल बाद आ रहा 5G

ये भी पढ़े : इन फलों का जूस हो सकता है हमारी सेहत के लिए हानीकारक, जानिए

Connect With Us : Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

5 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago