होम / Ceiling Fan Cleaning Tips : जानें ऐसे करें पंखों की गंदगी

Ceiling Fan Cleaning Tips : जानें ऐसे करें पंखों की गंदगी

• LAST UPDATED : August 24, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ceiling Fan Cleaning Tips : घर की सफाई न की जाए तो कुछ ही दिनों पर हर जगह गंदमी जमा नजर आने लगती है। इसी में हमारे घर का फैन भी शामिल है जहां हवा के कारण बहुत ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। हर महीने पंखे पर गंदगी जमने से अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. आपको सबसे पहले एक नरम और सूखा कपड़ा लेना होगा, फिर एक बाल्टी में पानी भर उसमे कुछ बूंदे डिटर्जेंट की डाल दें, फिर सीढ़ी या स्टूल की मदद से पंखे तक पहुंच कर सफाई कर दें।

Ceiling Fan Cleaning Tips : सीलिंग फैन डस्टर का करें इस्तेमाल

कुछ लोग स्टूल पर चढ़कर हाथ से सफाई करने में जल्दी थक जाते हैं, ऐसे में वे लोग सीलिंग फैन डस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे मार्केट से खरीद सकते हैं, इसकी मदद से आपको स्टूल या सीढ़ी पर नहीं चलना पड़ेगा। आप आसानी से नीचे खड़े होकर पंखे की सफाई कर सकते हैं।

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल

इसके अलावा आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल नीचे की सर्फेस को साफ करने के लिए करते हैं, लेकिन इससे आसानी से पंखा साफ हो सकता है। आप डस्ट क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं यह घर की दीवारों से जाले हटाने में काम आता है। इसकी मदद से आप पंखे को साफ कर सकते हैं.

सिरके के पानी का इस्तेमाल

अगर पंखे पर कठोर गंदगी जमी है, तो आप सिरके के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप पंखे की ब्लेड को पीछे. ऐसा करने से जल्दी गंदगी दूर होगी। पंखे को हर 8-10 दिन में साफ करने से ज्यादा गंदगी नहीं जमती है. पंखे की सफाई के लिए आप मार्केट में उपलब्ध पंखे की सफाई स्प्रे का भी उपयोग कर सकते हैं, इन सभी तरीके को अपनाकर आप आसानी से पंखे पर जमी गंदगी को दूर कर सकते हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

इन बातों का रखें ध्यान

पंखे को साफ करते वक्त हमेशा कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जब भी आप पंखा साफ करें, तो सीढ़ी या स्टूल का उपयोग करते वक्त ध्यान रखें। पंखा साफ करने से पहले पंखे का स्विच बंद कर दें, नहीं तो आपको करंट लग सकता है। पंखा साफ करते वक्त इस पर ज्यादा जोर ना दें। गिले पानी से पंखे की मोटर साफ ना करें आप एक सूखे कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप छत से पंखे को उतार रहे हैं तो सावधानी रखें।

यह भी पढ़ें : Honey Benefits : शहद रात में खाना सही या सुबह, जानिए

यह भी पढ़ें : Calcium Deficiency : कैल्शियम की कमी को पूरी करेंगी ये चीजें, जोड़ों का दर्द होगा दूर

यह भी पढ़ें : Recipes For Diabetics : डायबिटीक पेशेंट के लिए तीन लाजवाब रेसिपीज़

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox