Follow These Methods While Buying Children’s Clothes बच्चों के कपड़े खरीदते समय अपनाएं ये तरीकें

Follow These Methods While Buying Children’s Clothes बच्चों के कपड़े खरीदते समय अपनाएं ये तरीकें

इंडिया न्यूज ।

Follow These Methods While Buying Children’s Clothes : जब आप बच्चों के कपड़े खरीदने जाते हो तो जरा सोच कर लें । जल्दबाजी में आप गलत खरीदारी कर सकते हो । आज हम आपको कुछ तरीकें बताएंगे जिसे आप कपड़े खरीदने में गलती नहीं होगी । कुछ लोगों को शॉपिंग करना काफी मजेदार लगता है। लेकिन जब बात बच्चों के लिए शॉपिंग करने की हो तो यह यकीनन एक टफ टास्क बन जाता है। इसमें भी सबसे ज्यादा उलझन बच्चों के लिए कपड़े खरीदते समय होती है।

दरअसल, मार्केट जाने पर रंगों से लेकर फिटिंग तक, आकार से लेकर डिजाइन तक, मौसम से लेकर बच्चों की पसंद तक, ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें पैरेंट्स को दिमाग में रखना होता है। कई बार आप कपड़े के कंफर्ट लेवल को देखते हैं और बच्चा स्टाइल को। ऐसे में आप एक अच्छा पीस खरीदने से चूक जाते हैं।

साइज के हिसाब से लें कपड़े Follow These Methods While Buying Children’s Clothes

बच्चों के लिए कपड़े खरीदते समय सबसे पहला टिप जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए, वह है साइज। दरअसल, बच्चे बहुत ही जल्दी बढ़ते हैं और इसलिए उनकी हाइट भी बढ़ती है। ऐसे में उनके लिए कपड़े खरीदते समय समझदारी से साइज का चयन करना चाहिए। मसलन, अगर आप बजट में बच्चे के कपड़ों की शॉपिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में आफ सीजन खरीदारी करना अच्छा माना जाता है।

इस दौरान कई तरह की सेल में आपको अच्छे कपड़े मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप आॅफ सीजन कपड़े खरीद रही हैं तो ऐसे में बच्चे के साइज से एक नंबर बड़ा ही आउटफिट लें, क्योंकि बाद में जब सीजन में आप उसे वह आउटफिट पहनाएंगी, तो वह उसे एकदम फिट हो। वहीं, सीजन के कपड़े हमेशा बच्चे के साइज के ही खरीदने चाहिए, ताकि वह उसे आसानी से पहन सके।

महंगे कपड़े नहीं खरीदें पैसों की करें बचत

बच्चों के लिए जब आप कपड़े खरीद रही हैं तो ऐसे में बहुत अधिक महंगे कपड़े खरीदना अच्छा विचार नहीं माना जाता है, क्योंकि कुछ ही समय में वे आपके लिए बेकार हो जाएंगे। इसलिए, आपको हमेशा ऐसे आउटफिट को चुनना चाहिए, जो ना तो बहुत अधिक महंगा हो और ना ही उसकी क्वालिटी बहुत हल्की हो। बच्चे के लिए अच्छी क्वालिटी के कम दाम के कपड़े खरीदने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप इसे सेल से खरीदें (करनी है कपड़ों की सस्ती शॉपिंग? तो इन 5 साइट्स को करें ५्र२्र३)। दरअसल, बिग ब्रांड्स अक्सर खास अवसर पर सेल लगाते हैं, जिसमें आपको किफायती दामों पर ब्रांडेड कपड़े मिल जाते हैं।

बेसिक्स कपड़ों पर दें जोर

यह भी एक टिप है, जिसे आपको बच्चे के कपड़े खरीदते समय फॉलो करना चाहिए। जब आप बच्चे के लिए कपड़े खरीद रही हों तो बेसिक्स पर अधिक जोर दें। मसलन, आप बच्चे के लिए ब्लू या ब्लैक जींस, ट्राउजर्स या सिंपल टी-शर्ट आदि अधिक खरीदें। इस तरह के कपड़ों का फायदा यह होता है कि इन्हें कई तरह से मिक्स एंड मैच करके पहना जा सकता है। जिससे बच्चे अपने कपड़ों का अधिकतम यूज कर पाते हैं। वहीं, किसी खास कलर या पैटर्न के आउटफिट केवल अलमारी में यूं ही टंगे रह जाते हैं और बाद में वह फिर बच्चों को छोटे हो जाते हैं।

पसंद का भी रखें ख्याल

यह एक सबसे जरूरी टिप है,जिसे अगर नजरअंदाज कर दिया जाए तो आपकी सारी शॉपिंग और पैसे यूं ही वेस्ट हो जाएंगे। दरअसल, बच्चा चाहे छोटा हो या बड़ा, उन्हें अपनी पसंद के कपड़े पहनना अधिक पसंद होता है। जो कपड़े उन्हें पसंद आ जाते हैं, वह उसे कई बार पहनते हैं।

जबकि कम पसंद कपड़ों को वह अलमारी के एक कोने में रख देते हैं। इसलिए, जब भी आप किड्स क्लॉथ शॉपिंग करें तो कपड़ों के स्टाइल ऐसे ही सलेक्ट करें, जो बच्चों को देखते ही पसंद आ जाएं। आप फैब्रिक व कपड़े की क्वालिटी आदि को खुद सलेक्ट करें, जबकि कलर, पैटर्न व स्टाइल बच्चे की पसंद का होना चाहिए ।

Follow These Methods While Buying Children’s Clothes

READ MORE :Today is The Last Day for IIT Non Teaching Posts आईआईटी नॉन टीचिंग पदों के लिए अंतिम दिन आज

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

2 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

3 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

3 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

4 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

4 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

4 hours ago