Home Remedies For Teeth Whitening: दांतों को सफेद करने के लिए अपनाए ये प्राकृतिक घरेलू उपचार, जानिए

इंडिया न्यूज, Home Remedies For Teeth Whitening: खूबसूरती से सफेद दांत सभी के चेहरे पर मुस्कान ला देते हैं। वहीं गंदे और पीले दांत आपकी सुंदरता को नष्ट कर देते हैं। आज के दौर में लोग तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च कर उनका इस्तेमाल करते हैं जो की हमारे दांतों के लिए नुकसानदायक भी साबित है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप घर पर बने घरेलू नुस्खों से भी अपने दांतों का सफेद और सुंदर बना सकते है। आईए हम आपको दांतों को सफेद करने के प्राकृतिक उपचारों के बारे में बताते है।

दांतों को सफेद करने के घरेलू उपचार, जानिए

बेकिंग सोडा:

क्या आप जानते है बेकिंग सोडे का इस्तेमाल आप अपने दांतों को सफेद करने के लिए भी कर सकते है। यह क्षारीय और खुरदुरा होता है, जो आपके दांतों से दाग-धब्बों को हटाता है और बैक्टीरिया को दूर रखता है। इस सोडा में प्राकृतिक सफेदी और सफाई के गुण होते हैं, इसलिए यह दांतों के लिए एक महत्वपूर्ण टूथपेस्ट घटक है।

इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2-3 चम्मच पानी मिलाएं। इसे आप उदार राशि में लें और इस मिश्रण से अपने दांतों पर ब्रश करें। बेकिंग सोडा मुंह में क्षारीय वातावरण बनाकर बैक्टीरिया को दूर रखता है। जिससे आपके दांत चमकदार दिखने लगते है।

एप्पल साइडर सिरका:

एप्पल साइडर सिरका मानव शरीर पर इसके कई लाभकारी प्रभावों के लिए जाना जाता है, लेकिन यह आपकी मुस्कान को उज्ज्वल करने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें एंजाइम और प्रोबायोटिक्स के गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस को मारने में मदद करते हैं।

एप्पल सिरका से दांत सफेद करने के लिए, आपको इसके 1-2 चम्मच ले और इसे अपनी उंगली से अपने दांतों पर एक से दो मिनट तक रगड़ें। इसके बाद दांतों को साफ करने के लिए अपने मुंह को पानी से पतला करके कुल्ला करें। धोने के बाद अपने मुंह को सादे पानी से दो बार धो लें। हालांकि, दैनिक उपयोग की अत्यधिक अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह एसिड दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

हल्दी पाउडर पेस्ट:

हल्दी दांतों को सफेद और स्वस्थ बनाने में मदद करती है। हल्दी का उपयोग घरेलू दंत चिकित्सा देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी कें गुण पाए जाते है जो मसूड़ों के संक्रमण को भी रोकता है।

इसका उपयोग नारियल तेल के साथ किया जा सकता है। 1/2 चम्मच नारियल के तेल में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अपने दांतों पर लगाएं और इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद आप अपना मुंह कुल्ला करे और उसके बाद अच्छी तरह ब्रश करें। (Home Remedies For Teeth Whitening)

ऑयल पुलिंग:

नारियल के तेल का अद्भुत प्रभाव होता है, और अब ये आपकी मुस्कान पर भी लागू होते हैं। यह एक पुरानी पारंपरिक तकनीक है, और अगर आपको नारियल के तेल के स्वाद से कोई आपत्ति नहीं है, तो यह अद्भुत काम करता है।

एक चम्मच नारियल का तेल डालें और इसे 10 से 15 मिनट तक घुमाएं। फिर, तेल थूकें और अपने दाँत ब्रश करके समाप्त करें। आवश्यकतानुसार इसे सप्ताह में एक बार महिने भर दोहराएं। यह आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नही पहुंचाएगा। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो बैक्टीरिया से लड़ता है और दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छा काम करता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड:

हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्राकृतिक ब्लीचिंग है जो दांतों के रंग को बदलने में मदद करता है। यह दांतों के अंदर प्रवेश करता है और उन यौगिकों को हटाता है जो दांतों के रंग को खराब करते हैं।

घरेलू उपयोग के लिए 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड खरीदें। इसके 1 भाग को चार पानी के टुकड़ों में मिलाकर इस मिश्रण को 2-4 मिनट तक 15 दिनों तक घुमाते रहें।

संतरे या नींबू के छिलके:

नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने दांतों पर नींबू और संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि, अपने दाँतों पर छिलका लगाने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने मुँह को सादे पानी से एक-दो बार धोएँ।

Home Remedies For Teeth Whitening

यह भी पढ़ें: दिन की शुरुआत करें इन 5 प्रोटीन युक्त नाश्ते से

यह भी पढ़ें: Tulsi Health Benefits: तुलसी का सेवन इन पांच बीमारियों में लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Yogendra Yadav Statements : हरियाणा के रुझानों को लेकर योगेंद्र यादव का बड़ा बयान , कर दिए कई बड़े दावे

Yogendra Yadav Statements : हरियाणा के रुझानों को लेकर योगेंद्र यादव का बड़ा बयान ,…

7 mins ago

Haryana Election : हरियाणा में AAP पर ही चल गया झाडू, खाता तक नहीं खुलवा सकी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Election Results 2024 Updates : हरियाणा विधानसभा के चुनाव को लेकर…

16 mins ago

Haryana Crime: पोलिंग बूथ पर वोट डालने से रोका, फिर घर में घुसकर पीटा, जान से मारने की दी धमकी

Haryana Crime: पोलिंग बूथ पर वोट डालने से रोका, फिर घर में घुसकर पीटा, जान…

45 mins ago

Haryana Election 2024: हरियाणा की कालका सीट से शक्ति रानी शर्मा सबसे आगे, जानिए क्या हैं कांग्रेस के हाल ?

Haryana Election 2024: हरियाणा की कालका सीट से शक्ति रानी शर्मा सबसे आगे, जानिए क्या…

53 mins ago