होम / अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सभी पेरेंट्स को जरूर फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सभी पेरेंट्स को जरूर फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

• LAST UPDATED : May 29, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala : हर माता-पिता ये चाहते हैं कि उनके बच्चों में अच्छी आदतें और अच्छे संस्कार हो। उसके लिए हर माता-पिता को अपनी पेरेंटिंग पर ध्यान देना बहुत जरूरी है शुरुआत से ही पेरेंट्स को सभी चीज़ों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छी आदतों को अपनाएं तो आपको इसके लिए कुछ बेसिक रूल्स फॉलो करने चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा सख्त न हों। ऐसा करने से बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। यहाँ हम आपको कुछ बेसिक रूल बता रहे है जिनके फॉलो करके आप अपने बच्चों की अच्छी परवरिश कर सकते हैं।

डेली रूटीन करें सेट

आपको अपने बच्चों के लिए रुटीन तैयार करना चाहिए जिसमें जागने, खाने, नहाने और सोने के समय को सेट करें। आपको बच्चों के लिए कोई अलग से रूल्स सेट नहीं करने चाहिए, आप घर में जिस रूटीन को फॉलो करते हैं उसे ही फॉलो करें। रूटीन ऐसा होना चाहिए जो घर का हर सदस्य फॉलो कर सके।

ये भी पढ़े : शाम की चाय के साथ कुछ अच्छा खाने का मन है तो जरूर बनाएं बेसन फ्राई

सीमा सेट करें

बच्चों को यह पता होना चाहिए कि जब व्यवहार की बात आती है तो सबसे पहले क्या एक्सेप्ट किया जा सकता है और क्या नहीं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्मीदों के लिए स्पष्ट रूप से बच्चों को बताएं और फिर बाउंड्री सेट करें। बाउड्री सेट होने पर बच्चों को सही-गलत का पता होना चाहिए।

बच्चों को जिम्मेदारी के बारे में बताएं

बचपन में सीखी गयी आदतें हमेशा याद रहती हैं। बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उसे छोटी-छोटी चीजें करने दें। उन्हें अपनी गलतियों से सीखने दें। फैमिली लाइफ के साथ साथ उन्हें थोड़ा सोशल लाइफ में भी शामिल करें।

समर्थन करें

बच्चों के अच्छे व्यवहार को लेकर उसकी तारीफ करनी चाहिए। वह पढ़ाई या फिर किसी और चीज में अच्छा करते हैं तो उनकी तारीफ करें और उनकी प्रशंसा करें हो सके तो उसे कुछ सरप्राइज भी दें।

आराम करें

अपने बच्चे के साथ समय बिताएं, सोते समय कहानी सुनाएँ और उन्हें गले लगाएं। यह भी ध्यान रखें कि आप और आपका पार्टनर भी आराम करें, बच्चों के साथ साथ एक दूसरे पर भी ध्यान दें।

ये भी पढ़े : गर्मियों में गोंद कतीरे का सेवन अमृत के सम्मान, जानिये इसके फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox