होम / गर्मियों में चाहते है निखरी और स्वस्थ त्वचा तो अपनाएं ये नुख्से

गर्मियों में चाहते है निखरी और स्वस्थ त्वचा तो अपनाएं ये नुख्से

• LAST UPDATED : May 19, 2022

इंडिया न्यूज़, Beauty Tips : गर्मियों में त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाये रखने के लिए पुराने समय से ही खीरे को उपयोग में लाया जाता है। यह सबसे सस्ता और हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है खीरे में 96 फीसदी जल तत्व मौजूद होते हैं जिस वजह से आप खीरे को किसी भी प्राकृतिक उत्पाद में मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। गर्मियों में यह शरीर की नमी को बनाये रखता है यह त्वचा में कील, मुहांसे, झुर्रियां तथा आंखों के नीचे सूजन जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है और हमारी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाये रखता है।

खीरा होता है नेचुरल टोनर

Cucumber is a natural toner

Cucumber is a natural toner

खीरे में सौंदर्य मिनरल ‘‘सीलिका’’मौजूद होता है जिस वजह से हमारी त्वचा की रंगत में निखार आता है और हमारी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है। खीरा एक नेचुरल टोनर होता है। ऑयली स्किन के लिए आप खीरे के रस को सीधे त्वचा पर लगाकर 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। खीरे के रस तथा गुलाब जल को मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले।

खीरे से आता है त्वचा की रंगत में निखार

खीरे के गाढ़े गूद्दे में दो चम्मच गुलाब जल डालकर उसे बलेंड कर लें अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद ताजे साफ पानी से चेहरा धो लें। खीरा अस्ट्रिन्जन्ट होता है तथा टोनिंग और रिफ्रेशिंग के अलावा यह त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है यह हमारी स्किन से तैलीयपन को कम करता है खीरे को कद्दूकस करके या खीरे के रस को आंखों के इर्दगिर्द त्वचा पर लगाने से डार्क सर्कल कम हो जाते हैं और हमारी त्वचा की रंगत में निखार आता है।

ऐसे तैयार करें मिश्रण

खीरा, नारियल तेल, गाजर बीज का तेल तथा एलोवेरा जेल को मिलाकर क्रीमी मिक्सचर तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को आईस क्यूब में डालकर फ्रीज में रख लें तथा इसे जमने के लिए रख दें। अब इन आइस क्यूब को आँखों के इर्द-गिर्द लगाकर मालिश करें लेकिन ध्यान रखें कि यह मिश्रण आखों के अंदर कतई ना जाए। कुछ समय बाद त्वचा को धो लें।

फेस मास्क लगते समय ऐसे करनी चाहिए मालिश

Massage should be done like this while applying face mask

Massage should be done like this while applying face mask

खीरे का फेस मास्क लगते समय त्वचा की घुमावदार मालिश करें जिससे तत्व त्वचा के छिद्रों में आसानी से प्रवेश कर सकें एवं त्वचा में रक्त संचार का नियमित रूप से प्रवाह हो सके। मास्क को त्वचा पर 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद एक अच्छी आई क्रीम अपनी आँखों पर जरूर लगाएं ताकि आंखों की नमी बरकरार रहे।

ऐसे तैयार करें स्किन टोनर

एक खीरे के जूस, एक चम्मच गुलाब जल को एक कप मिनरल वॉटर में डालकर स्किन टोनर बना लें। इसके उपयोग से स्किन टोनिंग के अलावा त्वचा मुलायम तथा कोमल हो जाएगी । तैलीय त्वचा के लिए खीरा जूस, पुदीना जूस को एक कप मिनरल वाटर में घोलकर टेानर बना लें तथा यह कील मुहांसों में काफी सहायक सिद्ध होगा।

ये भी पढ़े : घर पर ही बनाये अचारी आलू टिक्का, जानिये रेसिपी

एक खीरे के जूस को आधा चम्मच नींबू जूस, एक चम्मच एलोवेरा तथा एक कप गुलाब जल को मिलाकर टोनर बना लें। इस टोनर को फ्रिज में ठंडा होने दें तथा त्वचा पर लगा लें। यह टोनर त्वचा के छिद्रों को बंद करके त्वचा में कसावट लाएगा तथा चेहरे को आकर्षक बनाएगा। एक चम्मच खीरा जूस को एक कप नारियल पानी में मिलाकर टोनर बना लें। इसके लगातार उपयोग से त्वचा में निखार आएगा तथा चेहरे का आकर्षण बढ़ेगा।

सौंदर्य नुस्खों को बड़ी मात्रा में न करें तैयार

Do not prepare beauty tips in large quantities

Do not prepare beauty tips in large quantities

एक कटोरी में 10 ग्राम गुलाब की पंखुड़ियां डालकर कटोरी में 2 कप गर्म पानी डालकर इसे रात भर भीगने के लिए रख दें। अगली सुबह इसे छान लें तथा मिश्रण में एक चम्मच खीरे का जूस तथा एक विटामिन ई कैपसूल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर चेहरे पर कोमलता से स्प्रे करें।

इससे चेहरे को टोन, रिफ्रेश तथा नॉरिश होने में मदद मिलेगी। अब खीरे की स्लाइस को आधा घण्टा फ्रिज की ठण्डक में रखने के बाद आंखों पर रखने से आपकी आँखों में दिन भर की थकावट से राहत महसूस होगी। कभी भी घरेलु सौंदर्य नुस्खों को बड़ी मात्रा में नहीं तैयार करना चाहिए और इन्हें ठंडे व शुष्क जगह पर रखना चाहिए।

ये भी पढ़े : रेश्मी मुलायम बालों के लिए इस्तेमाल करें चावल का पानी, जानिये कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox