होम / Foods That Give You Energy : क्या आपका खाना ही बना रहा आपको सुस्त तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है

Foods That Give You Energy : क्या आपका खाना ही बना रहा आपको सुस्त तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है

• LAST UPDATED : April 5, 2023

इंडिया न्यूज, Foods That Give You Energy : खाना हमें दिनभर के कामों के लिए एनर्जी देता है, लेकिन अगर वो ही खाना हमारे शरीर की थकान का कारण बन जाए तो ये हमारे लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। आजकल लोगों में थकान और सुस्ती महसूस करना आम बात हो गई है। इसके कारण तनाव, नींद की कमी और खराब पोषण सहित बहुत सी बिमारियां हो सकती हैं।

आपका आहार आपके ऊर्जा स्तरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से खाद्य पदार्थ थकान पैदा कर सकते हैं और कौन से इसे कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहें है कि आप किस तरह का भोजन लें जोकि आपको एनर्जी देने के साथ साथ स्वास्थ्य को भी बनाए रखे आइए जानते हैं:-

ये खाद्य पदार्थ आपके लिए हो सकते हैं हानिकारक

1 प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ अत्यधिक संसाधित और चीनी और परिरक्षकों से भरे खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकते हैं, जिससे आपको सुस्ती और थकान हो सकती है।

2 काबोर्हाइड्रेट सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे खाद्य पदार्थ जो रिफाइंड काबोर्हाइड्रेट में उच्च होते हैं, रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं, जिसके बाद सुस्ती हो सकती है, जिससे थकान की भावना पैदा हो सकती है।

3 वसायुक्त खाद्य पदार्थ उच्च सेचुरेटिड और ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ, जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ और प्रोसेस्ड मीट, पचने में अधिक समय ले सकते हैं और आपको सुस्त और थका हुआ महसूस करा सकते हैं।

4 शराब शराब का सेवन आपको शुरू में अधिक ऊजार्वान महसूस करा सकता है, लेकिन इसका शरीर पर एक निराशाजनक प्रभाव पड़ता है, जिससे भी आप थका हुआ महसूस कर सकते है।

5 कैफीन कैफीन का सेवन आपको एक अस्थायी ऊर्जा दे सकता है, जैसे की जब भी आपको काम के दौरान नींद आती है तो आप कॉफी का सेवन करते है लेकिन अधिक कैफीन के अधिक सेवन से आपको घबराहट हो सकती है और थकान हो सकती है क्योंकि इसका प्रभाव कुछ समय बाद समाप्त हो जाता है।

ये खाद्य पदार्थ बनाएंगे आपको एनर्जेटिक

 

1 कॉम्प्लेक्स काबोर्हाइड्रेट से भरपूर साबुत अनाज, फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ पूरे दिन ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान कर सकते हैं।

2 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लीन मीट, मछली और फलियां जैसे खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने और ऊर्जा का एक निरंतर स्रोत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

3 आयरन युक्त खाद्य पदार्थ पत्तेदार हरी सब्जियां, बीन्स और रेड मीट जैसे खाद्य पदार्थ आयरन से भरपूर होते हैं, जो ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक है। साथ ही आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में खुन की कमी को पूरा करने के लिए काफी अच्छे माने गए है।

4 मेवे और बीज बादाम, अखरोट और चिया बीज जैसे खाद्य पदार्थ स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको पूर्ण और ऊजार्वान महसूस करने में मदद कर सकते हैं। इनमें कई विटामिन और मिनिरल भी होते है।

5 पानी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, क्योंकि थोड़ा सा भी डिहाइड्रेशन थकान की भावना पैदा कर सकता है। पानी स्किन ब्रेन हेल्थ और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने के भी काम आता है।

यह भी पढ़ें : Remedies To Stop Hiccups: हिचकी से हो जाती है इरिटेशन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Accident : कार व ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर में कार सवार दो श्रद्धालुओं की मौत
Loharu Vidhan Sabha : कामयाब जनसमर्थन रैली के बाद आभार जताने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे जेपी दलाल
Subhash Barala Taunts Congress : वोट के बदले नौकरी देना कांग्रेस का भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला एक सूत्रीय फार्मूला 
Jind Crime : अमेरिका भेजने का झांसा दे 27 लाख ठगे
Haryana Election 2024 : सिनेमाघर और केबल पर एमसीएमसी कमेटी की अनुमति से ही होगा विज्ञापनों का प्रसारण
Haryana Assembly Elections 2024 : अंतरराज्यीय हरियाणा-यूपी पुल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Vij Said On Congress’ Manifesto : कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले विज “यह घोषणा पत्र धोखे का पत्र, झूठ का पुलिंदा और इसे नदी में फेंक देना चाहिए”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox