होम / Gas Problem In Newborn Baby : नवजात शिशु के पेट में गैस बनने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Gas Problem In Newborn Baby : नवजात शिशु के पेट में गैस बनने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

• LAST UPDATED : February 21, 2023

इंडिया न्यूज़, Gas Problem In Newborn Baby : नवजात शिशु के पेट में गैस बनना आम बात है। क्योंकि शिशु केवल माँ का दूध पिता है, जिससे उसके पेट में गैस बनने लगती है लेकिन कई दफा ये समस्या अधिक बढ़ जाती है, जिससे शिशु को पेट में दिक्कत होती है। जिसके कारण बच्चा परेशान हो जाता है।

शिशुओं में गैस की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- दूध पीने के डकार नहीं ले पाना, फॉर्मूला मिल्क न पचना या बॉटल से तेजी से दूध पीने के कारण भी शिशु के पेट में गैस बनने लगती है। बार-बार गैस बनने पर शिशु बहुत असहज महसूस करता है और रोने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे शिशु में होने वाली ये समस्या दूर हो सके, आइए जानते हैं :-

शिशु के पेट में गैस बनने से होने वाली दिक्क्तें

घबराहट और चिड़चिड़ापन
शिशु का फूला हुआ लगना
शिशु का बहुत जोर से रोना
पैरों को पेट की ओर खींचना
पेट को रगड़ना
शिशु के पेट से आवाज आना
बार-बार डकार लेना

शिशु को गैस से राहत दिलाने के लिए घरेलू उपाय

Gas Problem In Newborn Baby : नवजात शिशु के पेट में गैस बनना आम बात है। क्योंकि शिशु केवल माँ का दूध पिता है

हींग का इस्तेमाल

शिशु को पेट में गैस से राहत दिलाते के लिए हींग का इस्तेमाल करें। गैस होने पर शिशु की नाभी के ऊपर हींग का पानी मलें। ऐसा करने से गैस से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा, शिशु के पेट में गैस बनने पर आप उसके पेट के ऊपर और नाभि के आस-पास हींग का पेस्‍ट बनाकर लगा सकते हैं। इससे गैस बाहर निकल जाएगी और बच्चे को राहत मिलेगी।

शिशु के पेट की मालिश करें

Gas Problem In Newborn

 

नवजात शिशु को गैस से राहत दिलाने के लिए उसके पेट की मालिश करें। शिशु की मालिश करने से पेट में फंसे हुए गैस के बुलबुले को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। शिशु की मालिश करने के लिए उसे पीठ के बल लिटा दें। फिर उसके पेट पर कुछ देर तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। शिशु की मालिश के लिए आप ‘आई लव यू’ मसाज तकनीक आजमा सकते हैं। इसके लिए आप शिशु के पेट पर I, L और Y अक्षर लिखने की नकल करें। इससे गैस पास हो जाएगी और शिशु को राहत मिलेगी।

दूध पिलाते वक्त शिशु के सिर को ऊंचा रखें

Gas Problem

अगर आप अपने नवजात शिशु को बॉटल से दूध पिलाते हैं, तो दूध पिलाते वक्त उसका सिर पेट से थोड़ा ऊपर रखें। कई बार शिशु बॉटल से तेजी से दूध खींचता है, जिसके कारण उसके पेट में हवा भी चली जाती है। दूध पिलाते समय शिशु के सिर को ऊंचा रखने से दूध पीने के दौरान बनने वाली गैस ऊपर की तरफ आ जाएगी। ऐसा करने से वह आसानी से डकार लेकर गैस को बाहर निकाल पाएगा। इसके लिए आप दूध पिलाते वक्त नर्सिंग पिलो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेट की सिंकाई करें

अगर शिशु गैस और पेट दर्द की वजह से परेशान है, तो जल्द राहत देने के लिए उसके पेट की सिंकाई करें। इसके के लिए गुनगुने पानी में तौलिया भिगोक निचोड़ लें। फिर इसे शिशु के पेट के ऊपर रखें। ऐसा कुछ देर करने से शिशु को पेट में गैस और ऐंठन से काफी आराम मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।

घुटने मोड़ते हुए साइकिल चलवाएं

कई बार शिशु गैस पास नहीं कर पाता है, जिसके चलते वह बेचैन होकर रोने लगता है। शिशु को गैस से राहत दिलाने के लिए उसे पीठ के बल लिटा दें और घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को उठाएं। आपको साइकिल चलाने जैसे मूव करवाना है। ऐसा करने से पेट में फंसी गैस बाहर निकल जाती है और बच्चे को आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें : Liver Infection In Children : जानिए बच्चों में लिवर इंफेक्शन के कारण और इसके क्या हैं लक्षण

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox