Get Rid Of Problems Using Ginger : अदरक के इस्तेमाल से पाएं इन समस्याओं से छुटकारा

इंडिया न्यूज़, Get Rid Of Problems Using Ginger : अदरक के गुणों से तो सब परिचित हैं, ये औषधीय गुणों से भरपूर होता है और हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है। इसका इस्तेमाल अधिकतर सब्जियों और चाय का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल हम घर पर छोटी-मोटी बिमारियों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं आइए जानते हैं इसका इस्तेमल हम किस लिए कर सकते हैं।

मतली के समस्या के लिए

अदरक का इस्‍तेमाल अक्सर मतली को कम करने या खराब पेट को शांत करने के लिए किया जाता है। ऐसा कच्ची अदरक में पाया जाने वाले जिंजरोल के कारण होता है। इसके अलावा, अदरक में मुख्य बायोएक्टिव घटक शोगोल्स होता है, जो इसकी जड़ को तीखा स्वाद देता है। इसके अलावा, अदरक आपकी आंतों में बनने वाली गैस और कीमोथैरेपी के कारण होने वाली मतली को ठीक करने में भी मदद कर सकती है।

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए

अदरक का इस्तेमाल करके कई रोगों का समाधान किया जा सकता है। अदरक में मौजूद एंजाइम खाने को सही तरीके से पचने में मदद करते हैं और शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाते हैं। साथ, यह पेट दर्द, पेट फूलने और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाती है। गैस और कब्‍ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए अदरक रामबाण की तरह काम करती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अदरक एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-सेप्टिक और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जिसकी मदद से यह त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को यूवी किरणों से बचाते हैं और कोलेजन के टूटने को धीमा करते हैं, जिससे त्वचा जवां दिखती है।

एंटी-सेप्टिक गुण मुंहासों को कम करते हैं और अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण आप मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अपने अन्य गुणों के अलावा, अदरक ब्‍लड को पतला करने का काम भी करती है, जो हार्ट संबंधी समस्याओं को रोकने में फायदेमंद है। ब्‍लड को पतला करने वाली दवाएं ब्‍लड क्‍लॉट के जोखिम को कम करती हैं, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल का निर्माण धमनियों को रोक सकता है और हार्ट की समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है। लेकिन, अदरक ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट के रोगों को रोकती है। इसके अलावा, अदरक सर्कुलेशन में भी सुधार करती है और ब्‍लड शुगर को कम करती है, जिससे हार्ट को अपना काम करने में मदद मिलती है।

कैसे करें अदरक का इस्तेमाल (How to use ginger)

1. अदरक की चाय

अदरक का सेवन करने का सबसे अच्‍छा तरीका चाय के रूप में है।
पानी में कटी या कद्दूकस अदरक डालें।
पानी को कुछ देर के लिए उबाल लें।
चाय को धीरे-धीरे पिएं।

2. अपने भोजन में अदरक डालें

इसके फायदे पाने और स्वाद जोड़ने के लिए खाने में अदरक को शामिल करें। अदरक स्टर-फ्राई, सूप और करी में अच्‍छी लगती है। आप मिठाई या स्मूदी में भी अदरक मिला सकते हैं।

3. अदरक का रस

थोड़ी सी मात्रा में अदरक का रस पीना अदरक का सेवन करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आप जूसर की मदद से घर पर ही इसका जूस बना सकते हैं।

4. अदरक का टुकड़ा

पेट से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 टुकड़ा अदरक ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Onion And Tamarind Chutney Recipe : प्याज और इमली की चटनी से बढ़ाएं खाने का टेस्ट

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

2 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

3 hours ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

3 hours ago