होम / Haryana Roadways: न्यू ईयर पर मिलेगा हरियाणा को बड़ा तोहफा, शुरू होगा नया हाइवे, जानें रूट

Haryana Roadways: न्यू ईयर पर मिलेगा हरियाणा को बड़ा तोहफा, शुरू होगा नया हाइवे, जानें रूट

• LAST UPDATED : October 20, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Roadways: हरियाणा की साईबर सिटी गुरुग्राम से रेवाड़ी का सफर अब और भी आसान होने जा रहा है। नए साल, यानी जनवरी 2025 तक, गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी हाईवे की सौगात मिलने की उम्मीद है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने जानकारी दी है कि वजीरपुर से रेवाड़ी खंड को दिसंबर तक खोलने की योजना है, हालाँकि इसमें देरी की संभावना भी बनी हुई है।

900 करोड़ रुपये की लागत से बना हाईवे

NHAI के अधिकारियों ने बताया कि 900 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 46 किलोमीटर लंबे इस हाईवे का लगभग 85% काम पूरा हो चुका है। परियोजना निदेशक योगेश तिलक ने बताया कि हाईवे का निर्माण दो हिस्सों में हो रहा है। वजीरपुर से रेवाड़ी सेक्शन को दिसंबर तक खोलने का लक्ष्य है, जबकि गुरुग्राम से वजीराबाद का सेक्शन मार्च 2025 तक पूरा करने की योजना है।

Haryana Crime: DJ बंद किया तो मिली ऐसी सजा, मामला जान हो जाएंगे हैरान

इस हाईवे के बन जाने से दिल्ली से रेवाड़ी और नारनौल जाने के लिए NH-48 पर निर्भरता कम हो जाएगी। नए मार्ग से नारनौल, रेवाड़ी और कोटपूतली (राजस्थान) जाने वाले वाहन चालक द्वारका एक्सप्रेसवे या हीरो होंडा चौक से इस हाईवे का इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे NH-48 पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा।

एलिवेटेड रोड का निर्माण भी शुरू हुआ

साथ ही, NHAI द्वारा द्वारका एक्सप्रेसवे को इस हाईवे से जोड़ने के लिए 180 मीटर लंबा एलिवेटेड रोड का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। इसके बन जाने से दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन सीधे रेवाड़ी हाईवे पर पहुंच सकेंगे। यह हाईवे मानेसर, बिलासपुर और धारूहेड़ा जैसे औद्योगिक क्षेत्रों की ओर जाने वाले वाहनों के लिए भी एक वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध कराएगा। इस परियोजना के पूरा होने से क्षेत्र में यातायात की सुविधा में सुधार होगा और यात्रा का समय भी कम होगा।

Haryana Crime: शादी करने आए दो युवकों का हुआ ऐसा हाल, मामले की जांच में जुटी पुलिस