होम / Benefits of Fenugreek: मेथी का सेवन हमारे लिए किन समस्याओं में लाभदायक, जानिए

Benefits of Fenugreek: मेथी का सेवन हमारे लिए किन समस्याओं में लाभदायक, जानिए

• LAST UPDATED : July 28, 2022

इंडिया न्यूज, Benefits of Fenugreek: मेथी भारतीय आहार में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। मेथी के बीज और पत्तियों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे- दाल, पराठे या करी आधि में डालकर इसका प्रयोग किया जाता है जो हमारे लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है। लेकिन मेथी आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकती है। यह मसाला औषधीय गुणों का एक समृद्ध भंडार है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Benefits of Fenugreek

मेथी के पत्ते कई खनिजों और विटामिनों की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जो की थायमिन, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए, बी 6, सी और के जैसे विटामिन से भरपूर होते हैं। मेथी में तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी होते हैं। आईए हम आपको अपने आहार में मेथी शामिल करने के फायदों के बारे में बताते है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। जानिए (Benefits of Fenugreek)

रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

रिसर्च के अनुसार पता चला है कि मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत ही लाभदायक मानी जाती है, विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के अवशोषण को रोकने के लिए जाना जाता है। इनकी मात्रा मेथी में पाई जाने के कारण यहां प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में हमारी मदद करता है।

हृदय को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए

मेथी आपके हृदय को स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें पोटेशियम की एक उच्च मात्रा भी होती है जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सोडियम की क्रिया का मुकाबला करती है। स्वस्थ हृदय के लिए स्वस्थ आहार के साथ योग करें। (Benefits of Fenugreek)

शुगर स्तर को नियंत्रित करता है

शुगर रोगियों को अपने आहार में मेथी (बीज या पत्तियों के रूप में) अवश्य शामिल करना चाहिए। क्योंकि मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमैनन रक्त में शुगर के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है। इसमें इंसुलिन के उत्पादन को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार अमीनो एसिड भी होते हैं। जो की शुगर के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। (Benefits of Fenugreek)

पाचन में सहायता

मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाने के कारण, यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और इस प्रकार पाचन में सहायता करती है। कुछ मामलों में, मेथी की चाय का उपयोग अपच और पेट दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। आप कब्ज से निपटने के लिए सुबह जल्दी मेथी का काढ़ा भी पी सकते हैं। (Benefits of Fenugreek)

वजन कम करने में मददगार

मेथी के दानों को सुबह खाली पेट चबाकर अपने वजन घटाने वाले आहार में शामिल करें। मेथी में प्राकृतिक घुलनशील फाइबर सूजन और पेट भर सकता है जिससे आपकी भूख कम लगती है और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में आपकी सहायता करता है।

बुखार और गले में खराश का उपाय

मेथी जब एक चम्मच नींबू और शहद के साथ ली जाती है, तो यह शरीर को पोषण देकर बुखार को कम करने के लिए अद्भुत काम कर सकती है। मेथी में श्लेष्मा का सुखदायक प्रभाव खांसी और गले के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है। यहां 5 खाद्य पदार्थ हैं जो गले की खराश से राहत दिलाते हैं। वहीं बुखार में भी मेथी का सेवन लाभदायक है। (Benefits of Fenugreek)

त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करें

त्वचा से जुड़ी समस्या जैसे-ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, झुर्रियों आदि को रोकने में मेथी या मेथी का इस्तेमाल फेस पैक में किया जा सकता है। मेथी के बीज के साथ उबले हुए पानी से अपना चेहरा धोना या बीस मिनट के लिए ताजी मेथी के पत्तों का पेस्ट चेहरे पर लगाना आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है। जिससे आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से चुटकारा पा सकते हैं।

 Benefits of Fenugreek

यह भी पढ़ें: Virus: कोरोना वायरस के अलावा ये अन्य वायरस भी गंभीर, जानिए लक्षण

यह भी पढ़ें: Tulsi Health Benefits: तुलसी का सेवन इन पांच बीमारियों में लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox