गर्मियों के मौसम में होने वाली वाली समस्याओं से बचे रहने के लिए अपनाएं ये उपाय, जानिए

इंडिया न्यूज़, New Delhi : गर्मीयों के मौसम में हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बढ़ती गर्मी के कारण कई राज्यों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है। बढ़ती हुइ गर्मी के कारण हमारे स्वस्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हमें गर्मियों में अपनी सेहत का किस प्रकार ध्यान देना चाहिए जानिए।

1. शरीर में पानी की कमी न होने दें

गर्मीयों के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इस वजह से हमारे शरीर में हाइड्रेट (Hydrate) रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसी वजह से अपने शरीर में पानी ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा हमें दूसरे हेल्दी लिक्विड्स जैसे- दही, छाछ, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी, लस्सी, नारियल पानी, फलों के जूस का सेवन करना चाहिए और ये हमें हीट स्ट्रोक जैसी समस्या से बचने में हमारी मदद करता है। घर से बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बॉटल जरूर रखे। सत्तू और बेल का जूस हमें हीटस्ट्रोक (Heatstroke) से बचाता है और हमें स्वस्थ्य रखता है।

2. खाने-पान सही रखे

गर्मीयों के मौसम में लू और धूप से हमारे स्वस्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव से बचने के लिए एहतियात बरतें। इन दिनों में हीट स्ट्रोक के साथ फूड प्वॉइजनिंग की समस्या भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए जितना हो सके ताजा फलों का सेवन करे। बाहर का व बासी खाना खाने से परहेज रखे ।

जिन फल और सब्जियों में पानी की मात्रा भरपूर होेती है उनका सेवन करे जैसे -खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, आम, लीची, लौकी इस मौसम में हमारे स्वस्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। ऐसी चिजों का सेवन करे जो आपके पाचन को सही रखे।

3. आरामदायक वस्त्र पहने

गर्मियों में पसीने आने की वजह से घमौरियां और रैशेज की समस्या होना भी आम बात है। इनसे बचने के लिए आरामदायक कपड़े पहनें। कॉटन फैब्रिक इस मौसम में हमारे लिए आरामदायक माने जाते है। सिंथेटिक, पॉलिएस्टर, सॉटिन जैसे कपड़े न खुद पहनें, न ही बच्चों को पहनाएं। ये फैब्रिक पसीना नहीं सोखते जिस कारण ये हमारी स्किन में चिपचिपी सी रहती है। जिस वजह से घमौरियों के अलावा फोड़े-फुंसियां भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़े : घर पर बनाएं लाजवाब कुलचा, बाहर से खाना भूल जायेंगे

ये भी पढ़े : गर्मियों में शहद त्वचा की हर समस्या को करता है दूर, जानिए शहद के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

19 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

36 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

37 mins ago

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

1 hour ago