होम / Uric Acid: इन टिप्स की मदद से करें यूरिक एसिड को कंट्रोल

Uric Acid: इन टिप्स की मदद से करें यूरिक एसिड को कंट्रोल

• LAST UPDATED : January 2, 2023

इंडिया न्यूज़,Health Tips(Uric Acid): यूरिक एसिड का बढ़ना एक नई समस्या बन गई है। अगर ब्लड में यूरिक एसिड (Uric Acid) का स्तर बढ़ जाए तो शरीर में कई बीमारियां जकड़ लेती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, यूरिक एसिड का सामान्य स्तर पुरुषों में 3.4 से 7 mg/dL और महिलाओं में 2.4 से 6 mg/dL होता है। यूरिक एसिड का लेवल कम होने पर कई समस्याएं हो सकती हैं। 2mg/dL से कम यूरिक एसिड का स्तर मल्टीपल स्केलेरोसिस (Multiple Sclerosis), पार्किंसंस (Parkinson) और मोटर न्यूरोन (Motor Neurone) के जोखिम को भी बढ़ाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यूरिक एसिड का स्तर भोजन पर निर्भर करता है। इसलिए डाइट में बदलाव करना जरूरी है।

हाई यूरिक एसिड के लक्षण

– पीठ में दर्द

– जोड़ों में दर्द और सूजन

– पेशाब के साथ खून और गंध

– जोड़ों के पास त्वचा का रंग फीका होना

– बार-बार पेशाब आना

– उल्टी

– किडनी स्टोन

क्यों होती है हाई यूरिक एसिड की समस्या?

Uric Acid बढ़ने से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचना चाहते हैं तो मेटाबॉलिज्म को ठीक रखें। अगर आपको अपने डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन और वसा नहीं मिलता है। तब भी यूरिक एसिड के निर्माण की समस्या हो सकती है।

Gout Diet: What To Eat And What To Avoid
खान-पान का रखना होगा ध्यान

बढ़े हुए Uric Acid के स्तर को मेडिकल रूप से हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। इससे किडनी स्टोन भी हो सकता है। खून में यूरिक एसिड का स्तर न बढ़े इसके लिए खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। यूरिक एसिड उन पदार्थों से बनता है जिनमें प्यूरीन पदार्थो होता है। मांस, सूखे बीन्स, बीयर में प्यूरीन अधिक होता है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें जोड़ों के दर्द से पीड़ित अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वही सूजन और अकड़न को कम करने में मदद कर सकता है।

संतरा

संतरा यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए संतरा औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद विटामिन सी रक्त में यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है।

आंवला

आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर आंवला के नियमित सेवन से यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल में रहता है।

चेरी

चेरी यूरिक एसिड के स्तर को कम करती है। यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में चेरी को शामिल कर सकते हैं। दरअसल चेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करता है।

नारियल पानी

नारियल पानी यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। हाई यूरिक एसिड के मरीजों को रोज सुबह नारियल पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Vastu Tips for Kitchen: भगवान को भोग लगाकर खाने से घर में आती है सुख-शांति और समृद्धि

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox