Home Remedies For Craked Lips: फटे होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इंडिया न्यूज,(Home Remedies For Craked Lips): खूबसूरती को बढ़ाने के लिए शरीर के हर अंग की अपनी अहम भूमिका होती है। लेकिन चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में होंठों का बहुत बड़ा रोल होता है। इसलिए इनकी अच्छे से देखभाल करना बहुत जरूरी है। गर्मियां आते ही वातावरण में नमी की कमी के कारण होंठ फटने लगते हैं। होठों का फटना ना सिर्फ खूबसूरती खराब करता है बल्कि ब्लीडिंग और दर्द की समस्या को भी बढ़ा देता है। अगर आप भी फटे होठों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और बनाएं अपने होठों को मुलायम और खूबसूरत।

होंठों पर शहद लगाएं

शहद को चटके होंठों पर लगाने से राहत मिलती है। शहद में एंटी-बैक्टीरिया के तत्व होने से सूखे और चटके होठों पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है। इसके साथ ही होंठ मुलायम होते हैं और इनमें दर्द की समस्या भी कम होती है। इसको जैतून या बादाम के तेल में मिलाकर आप लिप बाम तैयार कर सकते हैं।

होंठों पर मलाई लगाएं

फटे होठों पर क्रीम लगाने से काफी हद तक आराम मिलता है। अगर आप नियमित रूप से कुछ देर मसाज करें तो होंठ मुलायम हो जाते हैं। अगर ऐसा करने से होठों का रंग काला पड़ जाता है तो मलाई में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर होठों पर लगाएं। इससे फटे होंठों की समस्या खत्म हो जाएगी।

होंठों पर बादाम ऑयल लगाएं

बादाम ऑयल चटके होंठों पर लगाने से नमी बरकरार रहेगी। इसको नियमित रात में सोने से पहले 2 से 3 बूंद लेकर 5 मिनट तक उंगलियों से अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से नमी अंदर तक पहुंचेगी और होंठों की स्किन मुलायम होने के साथ रंग भी गुलाबी होगा।

होंठों पर नारियल का तेल लगाएं

होंठों से डेड स्किन निकालने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप नारियल तेल में समुद्री नमक मिलाएं। इसके बाद होंठों की हल्के हाथों से मालिश करें। नारियल का तेल भी फटे होठों पर लगाने से फायदा पहुंचाता है। होठों पर रोज़ाना नारियल का तेल दिन में दो-तीन बार लगाने से त्वचा मुलायम होगी और होठों में दर्द से भी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Bhindi Kadhi Recipe: आइए जानते हैं पंजाबी स्टाइल में भिंडी कढ़ी कैसे बनाएं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

60 mins ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

1 hour ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

1 hour ago