होम / Home Remedies For Hair Fall : अगर आप भी गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं

Home Remedies For Hair Fall : अगर आप भी गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं

• LAST UPDATED : January 16, 2023

इंडिया न्यूज़ , Home Remedies For Hair Fall: बालों का झड़ना आजकल बहुत गंभीर समस्या बना हुआ हैं  इस समस्या के कारण हमे कईं दफा शर्मिंदा होना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो ये घरेलु उपाय जो बालो की गंज को दूर करने में रामबाण हैं, एक बार ज़रूर आज़मा कर देखें :-

मेथी का इस्तेमाल

मेथी दाना पीस लीजिये, थोड़ा हल्का पानी मिला कर लेप बना लीजिये और जहाँ पर भी गंज हो वहां वहां पर ये लेप नियमित करे। इससे थोड़े दिनों में गंज के स्थान पर बाल उग जाते हैं।

कलौंजी का प्रयोग

आधा औंस(15 ग्राम) फ्रूट सिरके में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर, उबालकर, ठंडा होने के बाद दो चाय के चम्मच शहद मिलाकर, रात को सिर पर तीन माह नित्य लगाये, बाल उगेंगे।

मुलहठी का प्रयोग

मुलहठी का पाउडर, दूध एवं थोड़ी सी केसर, इन तीनो का पेस्ट बनाकर नियमित रूप से बाल आने तक पैच पर लगाए। कम से कम तीन महीने तक ये प्रयोग करे।

नीम भी है उपयोगी

यदि सिर में जगह जगह बाल उड़कर चकते हो गए हैं तो नित्य उन चकतों पर नीम के तेल की मालिश करे। दो तीन महीने मालिश करने से बाल उग जाएंगे। इस से गंजापन दूर होकर बाल झड़ना बंद होता हैं।

रक्त परिसंचरण है सबसे बड़ा कारण

गंजेपन की समस्या का एक कारण रक्त परिसंचरण भी है, अर्थात खून का हमारे सर तक सही से न पहुंचना। अगर बालों की जड़ों को खून की आपूर्ति नहीं होगी तो खून के माध्यम से मिलने वाले पोषक तत्व बालों को नहीं मिलेंगे, इसलिए गंजेपन के शिकार व्यक्ति को इस तथ्य को समझते हुए नित्य कुछ ऐसे विशेष योगाभ्यास करने चाहिए जिनसे उसका रक्त परिसंचरण सही से हो।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Badam Rogan : बादाम की तरह बादाम रोगन भी है हमारे लिए है बहुत फायदेमंद

यह भी पढ़ें : Use Of Alum : जानिए फिटकरी घर में हम किन कामों के लिए कर सकते है इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox