होम / Home remedies to make lips soft in winter: सर्दियों में मुलायम व खूबसूरत होंठ चाहते है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to make lips soft in winter: सर्दियों में मुलायम व खूबसूरत होंठ चाहते है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : December 14, 2022

इंडिया न्यूज, (Make lips soft in winter): तापमान ठंडा होने से बाहर ठंडी हवा चलती है जिससे हवा में नमी कम हो जाती है। जिससे त्वचा और होंठ भी रूखे होने लगते हैं। ऐसे में इस ठंडी हवा के कारण हाथ-पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है। इसके साथ ही लोगों को फटे होंठ की समस्या भी होती है। कई बार होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि खून आने लगता है और कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आपको सर्द हवाओं से बचने के अलावा अपने स्किन केयर रूटीन पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए।

सर्दियों के दिनों में अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करेंगे तो इससे आपकी त्वचा बेजान और रूखी नजर आएगी। जिसे फिर से रिपेयर करना बहुत मुश्किल काम है। इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपकी त्वचा खूबसूरत नजर आएगी।

शहद

Honey

शहद चिपचिपा होता है, जिसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण होंठों की समस्याओं से निजात दिलाते हैं। घाव भरने के गुणों से भरपूर शहद होंठों को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। शहद दरारें ठीक करता है, इसलिए आप अपनी उंगली से शहद को होठों पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके अलावा अगर आप फ्री हैं तो पूरे दिन शहद को अपने होठों पर लगा कर रख सकते हैं।

एलोवेरा जेल

Aloe vera gel

एलोवेरा जेल को हमारे लिए काफी फायदेमंद माना गया है। यह ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है, सूखे होठों के लिए एलोवेरा लगाने की सलाह देते हैं। यह डेड सेल्स को हटाने का काम करता है, इसे लगाने के लिए एलोवेरा के पौधे में मौजूद जेल को निकालकर होंठों पर रखें, होंठ हाइड्रेटेड रहेंगे।

गुलाब की पत्तियों और दूध का इस्तेमाल

एक मुट्ठी गुलाब की पत्तियों को एक चम्मच कच्चे दूध में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें, भीगी हुई पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और सोने से पहले दो से तीन बार होंठों पर लगाएं। होंठ गुलाबी हो जाते हैं और त्वचा दुरुस्त हो जाती है। गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन होते हैं जो होंठों की त्वचा को रिपेयर करते हैं और दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड रूखापन दूर करने का काम करता है।

यह भी पढ़ें: Katrina Kaif Vicky Kaushal At Nykaa Awards: नायका अवार्ड्स में कैटरीना कैफ-विक्की कौशल की देखने को मिली रोमैंटिक कैमेस्ट्री

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox