होम / Home Remedies To Reduce Toothache : दांत के दर्द को कम करने के घरेलू उपाय

Home Remedies To Reduce Toothache : दांत के दर्द को कम करने के घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : February 23, 2023

इंडिया न्यूज़, Home Remedies To Reduce Toothache : अक्सर कई लोगों को दांतों में दर्द की समस्या रहती है, जिससे उनका खाना-पीना मुशिकल हो जाता है। जिससे दैनिक कार्यों को करने में भी समस्या आती है। दांतो में दर्द कई कारणों से हो सकता है। आज हम आपको दांत के दर्द की ख़त्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी राहत मिलेगी आइए जानते हैं :-

अमरूद के पत्ते का काढ़ा (Guava leaf decoction)

अमरूद के पत्ते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांत के दर्द को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप 15 से 20 पत्तों को अच्छी तरह से धो लें और इन पत्तों को एक भगोने में पानी भरकर उसमें पत्ते डालें और गैस पर चढ़ाएं। जब ये अच्छे से पक जाए, तो इस पानी को छानकर, इसको दिन में 3 बार मुंह में भरकर कुल्ला करें। ऐसा करने में कुछ ही समय में दर्द से आराम मिल सकता है।

नमक और फिटकरी का कुल्ला (salt and alum rinse)

गर्म पानी में नमकऔर फिटकरी डालकर कुल्ला करने से भी दांत के दर्द में बहुत हद तक आराम मिलता है। इसके लिए आपको एक ग्लास सहन करने लायक गर्म पानी लेना है और उसमें एक चुटकी सफेद नमकऔर फिटकरी डालना है। इसके बाद दिन में इसका 3 बार कुल्ला करना होगा। नमक और गर्म पानी से सिकाई करने से दर्द खींचता है।

लौंग का तेल (Clove oil)

लौंग के तेल का उपयोग करके भी दांत दर्द को कम किया जा सकता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (Anti bacterial and anti inflammatory) पाए जाते हैं, जो कि दर्द और सूजन (Swelling) को कम करने में मदद करते हैं। इस तेल को लगाने के लिए आप एक रूई का बॉल ले, उसमें तेल की कुछ बूंदें डालकर दर्द वाले दांत पर रखें। इसे करीब आधा घंटा रखे रहने के बाद हटाएं। इससे दर्द को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

हल्दी के पानी से कुल्ला (Turmeric)

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको दांत का दर्द सता रहा है, तो आप गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी को डालकर दिन में 3 बार कुल्ला करें। दर्द और सूजन में आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Run Jetha Run: तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो फैन्स के लिए खुशखबरी, रिलीज हुआ जेठालाल के नाम पर वीडियो गेम

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox