होम / How To Clean Water: जानिए किस तरह का पानी होता है सेफ

How To Clean Water: जानिए किस तरह का पानी होता है सेफ

• LAST UPDATED : April 19, 2023

How To Clean Water, इंडिया न्यूज : वैसे तो हमें हर मौसम में पानी की जरूरत होती है Eलेकिन गर्मी के मौसम में पानी की जरूरत ज्यादा पड़ती है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप जो पानी पी रहें हैं वो शुद्ध है या नहीं। कई दफा हम जो पानी पीते हैं वो ही हमारी बिमारी का कारण होता है। आज हम आपको पानीको शुद्ध करने के कुछ तरिके बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं।

1. उबला हुआ पानी सबसे ज्यादा सेफ

10 फायदे गर्म पानी पीने के... - Lifestyle AajTak

सबसे आम और किफायती तरीका है उबला हुआ पानी पीना। आप पानी को उबालें और फिर उसे ठंडा कर इस्तेमाल करें। हालांकि, सीडीसी के मुताबिक उबले हुए पानी को प्लास्टिक की बोतल में भरकर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए कांच, स्टील, कॉपर, मिट्टी जैसी वस्तुओं की बोतलें ज्यादा लाभकारी होती हैं। अगर आप पानी उबालने के बाद प्लास्टिक की बोतल में इसे डाल देंगी, तो उसके फिर से दूषित होने का खतरा होता है।

2. पानी को साफ करने के लिए डिसइन्फेक्टेंट

How to Clean Water, पानी को जहर बना देती हैं 11 चीजें, अंदर से खत्म होने  लगेगा शरीर, पीने से पहले जरूर अपना लें CDC के 5 तरीके - 5 ways to

इसके लिए वाटर क्लीनिंग ब्लीच और पानी की सफाई करने वाली टैबलेट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन चीजों का इस्तेमाल पानी की टंकी, तालाब आदि की सफाई के लिए भी किया जाता है। इनमें एडिबल केमिकल्स होते हैं जिन्हें मानव शरीर के लिए सुरक्षित माना जा सकता है। आप इन टैबलेट्स को आसानी से आॅनलाइन या फिर कॉमन मेडिकल या जनरल स्टोर्स से खरीद सकती हैं। इन्हें इस्तेमाल करने के बाद कम से कम 2 घंटे तक पानी को ऐसे ही छोड़ देना चाहिए। अगर टंकी में डाल रही हैं, तो कुछ घंटों तक पानी को छोड़ दें।

3.यूज करें पोर्टेबल फिल्टर

Misty W Basic 8 LTR RO Water Purifier : Amazon.in: Home & Kitchen

आप अपने घर में फिल्टर ना भी लगा पाएं तो भी आप पोर्टेबल फिल्टर खरीद सकती हैं। यह फिटकरी से पानी फिल्टर करने की तुलना में ज्यादा किफायती और सुविधाजनक होगा। सीडीसी के मुताबिक पोर्टेबल फिल्टर ऐसा चुनना चाहिए जिसमें पोर साइज छोटा हो। इससे पैरासाइट्स को हटाने में सुविधा होती है। पोर्टेबल फिल्टर के साथ समस्या यह है कि इनके जरिए कुछ वायरस और बैक्टीरिया रह जाते हैं। आपके इलाके का पानी कितना दूषित है उसके हिसाब से ही पोर्टेबल फिल्टर चुनना चाहिए। पोर्टेबल फिल्टर इस्तेमाल करने के बाद कोई डिसइन्फेक्टेंट भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. यूवी लाइट

UV water purifiers, Water Purifier : इन UV Water Purifiers से मिलेगा पीने  का शुद्ध पानी, बैक्टिरिया और वायरस भी होंगे खत्म - make your water safe to  drink with these uv

तकनीक ने बहुत तरक्की कर ली है और फिल्टर भी बहुत तरह का इस्तेमाल होने लगा है। आपको मार्केट में यूवी लाइट वाटर प्यूरीफायर मिल जाएंगे। ये अल्ट्रावायलेट किरणों की मदद से पानी की सफाई में मदद करते हैं। ऐसे कई पोर्टेबल यूनिट्स होते हैं जो यूवी लाइट्स की मदद से पानी की सफाई करते हैं और जर्म्स को खत्म करते हैं। ऐसे यूनिट्स ट्रेडिशनल फिल्टर की तुलना में किफायती और कम जगह घेरने वाले होते हैं।

5. धूप की मदद से

कांच की बोतल में पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप । Glass Water  Bottle Benefits। Boldsky - video Dailymotion

आप चाहें तो धूप की मदद से भी पानी की सफाई कर सकती हैं। सोलर डिसइन्फेक्शन गंदे और मिट्टी वाले पानी में असरदार नहीं होगा। आप अपने पीने के पानी को कांच की बोतलों में भरकर धूप में रख सकती हैं। इसे कुछ घंटे छोड़ दीजिए। पानी के कीटाणु काफी हद तक मर जाएंगे। हां, अगर उसमें ई-कोली जैसा बैक्टीरिया मौजूद है, तो यह ज्यादा असरदार नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : Beauty Tips : जानिए होंठों को गुलाबी और सुंदर बनाने के लिए टिप्स

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cyber ​​Fraud Gang Busted : फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार
Amit Shah Became Aggressive On Congress, बोले -राहुल गांधी की तीसरी पीढ़ी भी आ जाए तो भी धारा 370 खत्म नहीं होने देंगे
Congress Candidate Varinder Shah : पानीपत को बनाएंगे मॉडल विधानसभा, देश भर में होगी पानीपत मॉडल की बात
Kumari Selja’s Statement : हम कांग्रेस पार्टी के सिपाही हैं, अब कांग्रेस की जीत के लिए काम करेंगे
MP Ramchandra Jangra : दलितों का अपमान कर रही कांग्रेस और कांग्रेसी उम्मीदवार अभी से ही बेच रहे नौकरियां
Panipat Police की 76 टीमों ने 6 घंटे के दौरान 25 आरोपी किए गिरफ्तार
PM Narendra Modi के संवाद कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर भाजपा के बड़े नेताओं ने किया मंथन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox