How to Consume Cabbage Without Harm बंदगोभी का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

How to Consume Cabbage Without Harm बंदगोभी का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

इंडिया न्यूज ।

How to Consume Cabbage Without Harm : अक्सर बंदगोभी के सेवन ज्यादातर लोग परहेज करने लग गए है । उनका मानना है कि बंदगोभी का कीड़ा हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है । लेकिन आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार बंदगोभी का प्रयोग करें की जिससे किसी प्रकार का नुकसान न हो सके । बंद गोभी का कीड़ा मस्तिष्क तक पहुंच जाता है और जानलेवा हो सकता है, इसके बारे में सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए हैं।

क्या पत्ता गोभी का कीड़ा वाकई जानलेवा होता है । हर मौसम में आसानी से मिल जाने वाली पत्ता गोभी हमारे किचन का खास हिस्सा है,लेकिन इसका सेवन करते समय यदि सावधानी नहीं बरती, तो ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। बंद गोभी क्यों और कैसे खाएं,आइए जानते हैं।

पत्ता गोभी के फायदे How to Consume Cabbage Without Harm

पत्ता गोभी का उपयोग इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के खाने में किया जाता है। यह साल के हर सीजन में मिल जाती है। पत्ता गोभी को स्वस्थ आहार का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है, यह रेड, ग्रीन, पर्पल जैसे कई रंगों और किस्मों में आती है।

महत्वपूर्ण जानकारी

पत्ता गोभी में विटामिन,आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। बंद गोभी पाचन बढ़ाने, कब्ज से राहत, कैंसर से रोकथाम, आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने, अल्सर, दर्द में राहत, हृदय को स्वस्थ रखने, हेल्दी बालों के लिए, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तथा मधुमेह में लाभ पहुंचाने के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। इसका नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है।

बंद गोभी के प्रयोग में रहे सावधान

इसका सेवन करते समय सावधान रहने की जरूरत है। पत्ता गोभी के अंदर छिपे टेपवर्म यानी फीताकृमि व्यक्ति के दिमाग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह कीड़े मानव शरीर की आंतों की म्यूकोशा को पार कर मुख्य रक्त धारा में पहुंच जाते हैं। इसके बाद शरीर में मौजूद ब्लड ब्रेन बैरियर को ब्रेक करते हुए दिमाग तक पहुंच सकते हैं।

इससे दिमाग में सूजन आ सकती है, जिससे सिर दर्द और ब्रेन फॉग जैसी स्थिति भी आ सकती है। संक्रमण को रोकने के लिए पकाने से पहले इसे अच्छी तरह धोना बहुत जरूरी होता है। बेहतर होगा कि आप सब्जी को गर्म पानी से धोएं या फिर 5 मिनट तक उबाल दें,जिससे अंदर के कीड़े बाहर निकल आते हैं।

बंदगोभी के कीड़े से जुड़ी जानकारी

बंद गोभी का कीड़ा मरता नहीं है। अगर आप अच्छे से इसे पका कर खाएं तो यह उतना नुकसानदायक नहीं होता। पत्ता गोभी और दूसरी हरी सब्जियां जमीन से लगी हुई होती हैं, जिसके कारण टेपवर्म शरीर में आसानी से पहुंच सकता है। जब ये शरीर के अंदर चला जाता है, तो इसकी आबादी तेजी से बढ़ती है। यह धारणा भी गलत है कि बंदगोभी में टेपवर्म होता है,बल्कि इसके माध्यम से यह कीड़ा शरीर में पहुंचता है। दरअसल, पत्ता गोभी की बनावट ही ऐसी होती है जिससे इन कीड़ों को छुपने में आसानी होती है।

How to Consume Cabbage Without Harm

READ MORE :How to Eat Sprouted Grains so That There is No Harm कैसे खाएं अंकुरित अनाज जिससे न हो नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

36 mins ago

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

55 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

1 hour ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

2 hours ago