होम / Home Remedies For Blood Purifier: घरेलू नुस्खों से अपने रक्त को कैसे रखें शुद्ध?, जानिए

Home Remedies For Blood Purifier: घरेलू नुस्खों से अपने रक्त को कैसे रखें शुद्ध?, जानिए

• LAST UPDATED : July 29, 2022

इंडिया न्यूज, Home Remedies For Blood Purifier: शरीर को स्वास्थ्य और बेहतरी ढंग से चलाने के लिए रक्त महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने का कार्य करता है। यह शरीर की रक्षा करने के लिए स्वच्छ रक्त संचरण की आवश्यकता होती है।

Home Remedies For Blood Purifier

स्वच्छ रक्त का जिक्र हमने इस लिए किया है क्योंकि ज्यादातर विषाक्त पदार्थो की वजह नसों में बह रहा रक्त अशुद्ध हो जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। जिस वजह हमारे फोडें-फुंसी, एलर्जी जैसरी त्वचा से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती है। आइए आज हम आपको बताते है कि प्राकृतिक रूप से अपने रक्त को कैसे शुद्ध रख सकते है। (Home Remedies For Blood Purifier)

रक्त शुद्ध करने स्वस्थ उपाय

नियमित व्यायाम

Home Remedies For Blood Purifier

यह एक ज्ञात तथ्य है कि व्यायाम शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को मजबूत बनाने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यायाम हमारे रक्त को शुद्ध करने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है। किसी भी रूप में व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के अलावा, यह पसीने के उत्पादन और श्वास को बढ़ाता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में जितना अधिक रक्त का संचार होता है, लीवर और लिम्फ नोड्स के लिए ठीक से काम करना उतना ही आसान होता है।

पानी पीना

Home Remedies For Blood Purifier

यह रक्त शुद्ध करने के सबसे आसान और सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। पानी हमारे शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट रसायनों को बाहर निकालता है और हेमोस्टेसिस में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। पानी में करक्यूमिन होता है, जो विषाक्त पदार्थों और रोगजनकों को हटाकर और पाचन में सुधार करके जिगर की सुरक्षा में सहायता करता है।

चुकंदर

Home Remedies For Blood Purifier

चुकंदर रक्त साफ करने का एक प्राकृतिक उपचार है चुकंदर का रस जो एक उत्कृष्ट रक्त शोधक है, जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों की दीवारों में छूट के परिणामस्वरूप होने वाली एक क्रियाविधि वासोडिलेशन में मदद करते हैं। यह शरीर के उन क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जिनमें आॅक्सीजन और/या पोषक तत्वों की कमी होती है।

गुड़ 

Home Remedies For Blood Purifier

गुड़ अच्छे डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के साथ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गुड़ बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है। यह लीवर को अपना कार्य अच्छी तरह से करने में मदद करता है और अंतत: रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।

नीम 

Home Remedies For Blood Purifier

नीम के पत्तों के रक्त शुद्ध करने वाले गुण विषाक्त पदार्थों के स्तर और त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्जिमा और त्वचा पर लाल चकत्ते की रोकथाम में मदद करते हैं। नीम अपने विभिन्न गुणों कड़वे और कसैले होने के कारण रक्त शोधक के रूप में उत्कृष्ट रूप से कार्य करता है। नीम के एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण बहुत प्रसिद्ध हैं। इन सब समस्याओ के अलावा भी नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित है।

नींबू

Home Remedies For Blood Purifier

नींबू के साथ गर्म पानी शरीर के अंदर वसा के टूटने को बढ़ावा देने में मदद करता है और गुर्दे के तनाव से राहत देता है, जबकि नींबू में मौजूद विटामिन और खनिज रक्त और संपूर्ण शरीर प्रणाली को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

सब्जियां

Home Remedies For Blood Purifier

सब्जियों का सेवन करने से भी हम अपने रक्त को शुद्ध रख सकते है। ब्रोकली, पत्ता गोभी और मूली जैसी क्रूस वाली सब्जियां मिलाने से रक्त शुद्ध करने में मदद मिलती है। इसके अलावा दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Make Omelet Without Eggs: बिना अंडे के ऐसे बनाये आमलेट, भूल जायेंगे अंडा आमलेट का स्वाद

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Teeth Whitening: दांतों को सफेद करने के लिए अपनाए ये प्राकृतिक घरेलू उपचार, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox