Home Remedies For Blood Purifier: घरेलू नुस्खों से अपने रक्त को कैसे रखें शुद्ध?, जानिए

इंडिया न्यूज, Home Remedies For Blood Purifier: शरीर को स्वास्थ्य और बेहतरी ढंग से चलाने के लिए रक्त महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने का कार्य करता है। यह शरीर की रक्षा करने के लिए स्वच्छ रक्त संचरण की आवश्यकता होती है।

स्वच्छ रक्त का जिक्र हमने इस लिए किया है क्योंकि ज्यादातर विषाक्त पदार्थो की वजह नसों में बह रहा रक्त अशुद्ध हो जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। जिस वजह हमारे फोडें-फुंसी, एलर्जी जैसरी त्वचा से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती है। आइए आज हम आपको बताते है कि प्राकृतिक रूप से अपने रक्त को कैसे शुद्ध रख सकते है। (Home Remedies For Blood Purifier)

रक्त शुद्ध करने स्वस्थ उपाय

नियमित व्यायाम

यह एक ज्ञात तथ्य है कि व्यायाम शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को मजबूत बनाने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यायाम हमारे रक्त को शुद्ध करने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है। किसी भी रूप में व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के अलावा, यह पसीने के उत्पादन और श्वास को बढ़ाता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में जितना अधिक रक्त का संचार होता है, लीवर और लिम्फ नोड्स के लिए ठीक से काम करना उतना ही आसान होता है।

पानी पीना

यह रक्त शुद्ध करने के सबसे आसान और सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। पानी हमारे शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट रसायनों को बाहर निकालता है और हेमोस्टेसिस में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। पानी में करक्यूमिन होता है, जो विषाक्त पदार्थों और रोगजनकों को हटाकर और पाचन में सुधार करके जिगर की सुरक्षा में सहायता करता है।

चुकंदर

चुकंदर रक्त साफ करने का एक प्राकृतिक उपचार है चुकंदर का रस जो एक उत्कृष्ट रक्त शोधक है, जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों की दीवारों में छूट के परिणामस्वरूप होने वाली एक क्रियाविधि वासोडिलेशन में मदद करते हैं। यह शरीर के उन क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जिनमें आॅक्सीजन और/या पोषक तत्वों की कमी होती है।

गुड़ 

गुड़ अच्छे डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के साथ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गुड़ बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है। यह लीवर को अपना कार्य अच्छी तरह से करने में मदद करता है और अंतत: रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।

नीम 

नीम के पत्तों के रक्त शुद्ध करने वाले गुण विषाक्त पदार्थों के स्तर और त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्जिमा और त्वचा पर लाल चकत्ते की रोकथाम में मदद करते हैं। नीम अपने विभिन्न गुणों कड़वे और कसैले होने के कारण रक्त शोधक के रूप में उत्कृष्ट रूप से कार्य करता है। नीम के एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण बहुत प्रसिद्ध हैं। इन सब समस्याओ के अलावा भी नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित है।

नींबू

नींबू के साथ गर्म पानी शरीर के अंदर वसा के टूटने को बढ़ावा देने में मदद करता है और गुर्दे के तनाव से राहत देता है, जबकि नींबू में मौजूद विटामिन और खनिज रक्त और संपूर्ण शरीर प्रणाली को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

सब्जियां

सब्जियों का सेवन करने से भी हम अपने रक्त को शुद्ध रख सकते है। ब्रोकली, पत्ता गोभी और मूली जैसी क्रूस वाली सब्जियां मिलाने से रक्त शुद्ध करने में मदद मिलती है। इसके अलावा दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Make Omelet Without Eggs: बिना अंडे के ऐसे बनाये आमलेट, भूल जायेंगे अंडा आमलेट का स्वाद

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Teeth Whitening: दांतों को सफेद करने के लिए अपनाए ये प्राकृतिक घरेलू उपचार, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Anil Vij’s Statement : “नतीजे आने दो, हुड्डा साहब को अपनी हैसियत पता लग जाएगी” 

सबसे पहले उन्हें अपनी बेल कैंसिल करवाकर खुद को जेल में डाल लेना चाहिए कुमारी…

10 mins ago

Haryana: कांग्रेस विधायक का बेटा फिर जेल लौटा, सामने आया न्यायिक हिरासत में घूमने का मामला

India News Haryana, Haryana: हरियाणा में कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोकर का बेटा सिकंदर सिंह…

50 mins ago

Hisar Well Collapse : 50 फीट नीचे मिट्‌टी में दबे मजदूर को निकालने में जुटी एनडीआरएफ की टीम

कई घंटों के बाद भी नहीं मिल सका सुराग India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hisar…

54 mins ago

Kumari Selja: “ना मैं, ना कोई और…”, सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: "ना मैं, ना कोई और...", सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा…

1 hour ago