होम / How To Reduce Mental Fatigue : जानिए मानसिक थकान को कैसे करें कम

How To Reduce Mental Fatigue : जानिए मानसिक थकान को कैसे करें कम

• LAST UPDATED : March 3, 2023

इंडिया न्यूज़, How To Reduce Mental Fatigue : भागदौड़ से भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है, तनाव के कारण आप जब अपने को मानसिक रूप से थका महसूस करते हैं तो आपको कुछ रिलैक्स करने के लिए कुछ पल चाहिए होते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो इससे हमारे दिमाग पर असर पड़ता है और हमें कई तरह की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है। आज हम आपको मानसकि स्वास्थ्य को बैलेंस करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं आइये जानते हैं :-

पर्याप्त नींद लें

मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की पुरानी कमी से थकावट, संज्ञानात्मक हानि और मनोदशा संबंधी विकार हो सकते हैं। इसलिए, नींद को प्राथमिकता देना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, एक सुसंगत नींद की दिनचर्या स्थापित करें, सोने से पहले कैफीन से बचें और आराम से नींद का माहौल बनाएं।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

दिमागीपन ध्यान का एक रूप है जिसमें निर्णय के बिना वर्तमान क्षण पर ध्यान देना शामिल है। यह तनाव को कम करने, फोकस में सुधार करने और भावनात्मक विनियमन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अपने दैनिक दिनचर्या में गहरी सांस लेने, योग, या निर्देशित ध्यान जैसे दिमागीपन प्रथाओं को शामिल करना एक थके हुए मस्तिष्क से निपटने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

काम से ब्रेक लें

बर्नआउट को रोकने और उत्पादकता में सुधार के लिए नियमित ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। हमारे दिमाग को रिचार्ज करने, सूचनाओं को प्रोसेस करने और यादों को मजबूत करने के लिए डाउनटाइम की जरूरत होती है। इसलिए, अपने दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए पूरे दिन छोटे-छोटे ब्रेक लेना आवश्यक है।

पोषक तत्व से भरपूर भोजन लें

हम जो खाना खाते हैं, वह हमारे मस्तिष्क के कार्य और मनोदशा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार इष्टतम मस्तिष्क क्रिया के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

नींद की समस्याओं के सामान्य कारण तनाव और चिंता हैं। इससे निपटने के लिए सोने से पहले रिलैक्सेशन तकनीक का अभ्यास करें। इनमें गहरी साँस लेने के व्यायाम, प्रगतिशील मांसपेशी छूट या विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास शामिल हो सकते हैं।

व्यायाम करें

व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। तनाव और चिंता को कम करने, मूड में सुधार करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए नियमित व्यायाम दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें : Disadvantages Of Eating Roti With Tea : जानिए चाय के साथ रोटी खाने के क्या है नुकसान

यह भी पढ़ें : Maggi Bhel Recipe : अगर कुछ नया खाने का मन है तो मैगी भेल बनाएं, स्नैक्स में खाने के लिए है लाजवाब

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Narendra Modi के संवाद कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर भाजपा के बड़े नेताओं ने किया मंथन
Haryana Polls 2024 : महेंद्रगढ़ के चुनावी रण में भाजपा व कांग्रेस में सीधा मुकाबला होने के आसार, तेजी से बदल रहे राजनीतिक समीकरण
CM Nayab Saini की धर्मपत्नी सुमन सैनी ने हलके में तेजी से चलाया अपना जनसंपर्क अभियान
Pehowa Assembly Constituency : डीडी के जितने से मेरी ताकत 100 गुणा बढ़ेगी, दोनों भाई मिलकर मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ करेंगे पिहोवा का विकास : नवीन जिंदल
BJP Candidate Mahipal Dhanda : भाजपा की नीतियों ने देश की आर्थिक मजबूती को एक नई दिशा दी
Oscars 2025 : किरण राव की लापता लेडीज Oscars 2025 की रेस में हुई शामिल
Rahul Gandhi in Jammu-Kashmir : आपके लोकतांत्रिक अधिकार छीने जा रहे हैं…” राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर चुनाव से पहले अनुच्छेद 370 को बहाल करने की मांग की
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox