Husband Wife Relationship : जानिए क्या पति पत्नी का अलग सोना हो सकता है फायदेमंद

इंडिया न्यूज़, Husband Wife Relationship: शादी के बाद पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर बहुत सारी बातें होती हैं। एक नया जोड़ा किस तरह से अपनी जिंदगी को नया मोड़ देगा उसके बारे में दुनिया के बहुत सारे लॉजिक होते हैं। युवा जोड़ा अपनी जिंदगी के नियम अपने हिसाब से बना सकता है, लेकिन कई बार उन्हें सिर्फ इसलिए शेम किया जाता है क्योंकि वो समाज के हिसाब से नियमों का पालन नहीं कर रहा है। उदाहरण के तौर पर 2017 का नेशनल स्लीप फाउंडेशन का सर्वे कहता है कि 4 में से 1 जोड़ा अलग-अलग बेड्स पर सोता है।

अलग सोना गलत नहीं है

सबसे पहले तो ये जान लें कि जितनी भी स्टडी इस बारे में की गई थीं वो बताती हैं कि पति-पत्नी का अलग सोना गलत नहीं है और हर जोड़े को अपने अलग नियम बनाने का हक होता है। पर कई बार इस तरह की चीज़ों के बारे में सुनकर लोग अलग तरह से रिएक्ट करते हैं और ये सोचते हैं कि उस जोड़े की जिंदगी में सब कुछ ठीक नहीं है। पर ऐसा नहीं है, कई बार अलग बेडरूम में सोना उन कपल्स के लिए ज्यादा सुविधाजनक साबित हो सकता है।

जानिए अलग सोना क्यों है फायदेंमंद

नींद में डिस्टर्बेंस नहीं होता

सबसे पहला और सबसे जरूरी फायदा ये है कि इसके कारण नींद में कोई डिस्टर्बेंस नहीं होता है। अगर आप कई सालों से अपने पार्टनर के साथ स्नगल करके सोती आ रही हैं तो आप पाएंगी कि पूरी रात बिना डिस्टर्बेंस के सोना कितना मुश्किल होता है। रात में खर्राटे लेना, लात मारना, बॉडी टेम्परेचर का बदलाव आदि कितना अलग होता है। अगर आप कभी-कभी अलग सोने की कोशिश करती हैं तो ये आपकी बॉडी हीलिंग के लिए भी अच्छा हो सकता है।

रिलेशनशिप को ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है

कुछ समय की दूरी आपके रिश्ते को ज्यादा बेहतर बना सकती है। आपको रिलैक्स करने का समय मिलता है और इसके कारण आपका गुस्सा भी शांत होता है। हमेशा फिजिकल इंटिमेसी के साथ-साथ इमोशनल इंटिमेसी भी जरूरत होती है और इसलिए ये बेहतर है कि कभी-कभी अलग सोया जाए।

खुद के लिए वक्त मिलता है

आप सोना चाहती हैं और आपका पार्टनर टीवी देखना चाहता है या फिर ऑफिस का काम करना चाहता है। ऐसे में हमें काफी मदद मिल सकती है। खुद के लिए वक्त मिल सकता है और ये ज्यादा अच्छा है आपके मानसिक तनाव को ठीक करने के लिए।

अपनी बॉडी को लेकर ज्यादा फ्री रह सकते हैं

ये सिर्फ बेड में ज्यादा स्पेस मिलने से नहीं बल्कि कई तरह के बॉडी इशूज के लिए भी अच्छा है। दरअसल, बॉडी पॉजिटिविटी के लिए भी ये जरूरी है। कई बार महिलाएं अपने ही शरीर को लेकर असहज महसूस करती हैं और ऐसे में रात को कुछ समय एकांत में बिताने से उनका कॉन्फिडेंस बूस्ट हो सकता है। वो अपने शरीर को लेकर ज्यादा फ्री रह सकती हैं और जैसे चाहें वैसे सो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Radhika Merchant Mehendi Ceremony: राधिका मर्चेंट की प्री-इंगेजमेंट मेहंदी सेरेमनी की अनदेखी तस्वीरें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Ratan Tata Death News: आखिर कौन हैं शांतनु, जिन्हे पल-पल याद करते थे रतन टाटा? बुढ़ापे में बने सहारा

भारत की जानी-मानी हस्ती और टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा का 86 साल…

14 mins ago

Dussehra 2024 : इस बार पंचकूला में जलेगा इतने फीट ऊंचा रावण…., लाखों रुपए किए गए खर्च

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dussehra 2024 : पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित शालीमार ग्राउंड में…

29 mins ago

Haryana Crime News: हरियाणा में बदमाशों का कहर, महिला पर हुआ ऐसा हमला जिसे जानकर कांप जाएगी आपकी रूह, पति पर लगाया आरोप

हरियाणा से दिल दहला देने वाली घटना सामने आ रही है। लगातार हरियाणा में अपराध…

1 hour ago

Election Result : नूंह हिंसा के आरोपी को बड़ा झटका, बिट्टू बजरंगी की जमानत हुई जब्त, जानिए कितने वोट मिले

फरीदाबाद-एनआईटी विधानसभा सीट से निर्दलीय लड़ा था चुनाव India News Haryana (इंडिया न्यूज), Election Result…

1 hour ago