होम / Home Remedies for Headache : सिरदर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगी राहत

Home Remedies for Headache : सिरदर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगी राहत

• LAST UPDATED : October 21, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Home Remedies for Headache : जब मौसम में बदलाव होता है तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। तापमान में बदलाव की वजह से अक्सर सिरदर्द की समस्या लोगों को हो जाती है। सिरदर्द होने के और भी कई कारण होते हैं। कई बार एसिडिटी या अपच की समस्या के चलते भी सिरदर्द होता है।

सर्दी-जुकाम होने पर भी सिरदर्द की समस्या परेशान करती है। अगर नींद पूरी नहीं हो, तनाव हो या रक्तचाप अनियमित हो गया हो तो भी सिरदर्द की समस्या परेशान करती है। अक्सर लोग सिरदर्द होने पर जल्दी राहत पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेते हैं। इससे कुछ समय के लिए सिरदर्द खत्म तो हो जाता है, लेकिन पेनकिलर के ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह के नुकसान भी होते हैं। इस समस्या में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं। इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। जानते हैं इनके बारे में:-

तुलसी का काढ़ा – सिरदर्द होने पर तुलसी का काढ़ा बनाकर दिन में दो-तीन बार पीने से जल्दी राहत मिलती है। काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी और काली मिर्च का पाउडर डाल देने से और भी फायदा होता है। काढ़े में चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गुड़ या शहद का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

लौंग का तेल- सिरदर्द होने पर लौंग के तेल से मसाज करने पर भी काफी फायदा होता है। लौंग में दर्द खींचने की ताकत होती है। दो-चार बूंद लौंग का तेल जहां दर्द हो रहा हो, वहां लगाकर हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए। लौंग धीरे-धीरे चबाकर उसका रस मुंह में घुलने देना चाहिए। इससे भी दर्द से राहत मिलती है।

Vastu Tips for Plants : घर पर तुलसी के पौधे के पास इन पौधों को बिल्कुल न लगाएं

ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है। अगर सिरदर्द हो तो सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी पिएं। इससे भी दर्द में राहत मिलती है और ताजगी का एहसास होता है। दिन में दो-तीन कप ग्रीन टी पीना बढ़िया रहता है।

सेब का सिरका : सेब के सिरके का इस्तेमाल कई तरह का दर्द दूर करने में किया जाता है। पेट दर्द होने पर भी लोग सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह सिरदर्द को दूर करने में भी कारगर साबित हुआ है। गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। सुबह-शाम यह उपाय करने पर सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है।

Neem Curd Face Pack : नीम और दही लगाने से चमकेगा चेहरा, जानिए और भी कई फायदे

सादा पानी- सिरदर्द होने पर भी पानी ज्यादा पीना चाहिए। ठंड के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं। इससे अपच और डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा होती है जो सिरदर्द का कारण बन जाती है। जब सिरदर्द के साथ पेट में भी गड़बड़ी महसूस हो तो सादा पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर भीतर से हाइड्रेट होता है और पेशाब के जरिए शरीर की अंदरूनी गंदगी निकल जाती है।

Health Tips : रात में दही खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानें क्यों