If You Want to Protect The Skin From Dryness, Then Consume These Things स्किन को ड्राईनेस से बचाना हो तो इन चीजों का करें सेवन

If You Want to Protect The Skin From Dryness, Then Consume These Things स्किन को ड्राईनेस से बचाना हो तो इन चीजों का करें सेवन

इंडिया न्यूज ।

If You Want to Protect The Skin From Dryness, Then Consume These Things : गर्मी का मौसम शुरु हो गया है अगर स्किन को ड्राईनेस से बचाना हो तो हमारी बताई गई इन चीजों का सेवन अवश्य करें । जिससे आपकी स्किन खिली रहेगी । लगातार बढ़ती गर्मी और तेज धूप से सेहत ही खराब नहीं होती बल्कि स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचता है । अगर आप इस गर्मी में बाहर जाते हैं तो आपको अपनी स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है । दरअसल चिलचिलाती धूप में स्किन टैन होने लगती है ।

चेहरे पर गर्मी के कारण पसीना निकलता है जिससे पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है । गर्मी से बचने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप आपनी डाइट में कुछ समर स्पेशल फूड्स को शामिल कर सकते हैं । गर्मी के मौसम में स्किन को ड्राईनेस और डल होने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग मार्केट में मौजूद लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन ये चीजें स्किन को सिर्फ बाहर से बचा सकती हैं ।

गर्मियों में स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है । आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए ।

स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए खाएं ये चीजें If You Want to Protect The Skin From Dryness, Then Consume These Things

तरबूज
तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक मौसमी फल है । तरबूज के अंदर पानी अधिक मात्रा में मौजूद होता है । ऐसे में गर्मी के दिनों में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और सेहत के साथ साथ ये स्किन को भी हेल्दी रखता है । तरबूज खाने से गर्मियों में स्किन ड्राइ और डल नहीं होती । ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है ।

खीरा
गर्मियों के मौसम में जमकर खीरा खाया जाता है । ज्यादातर लोग सलाद में खीरा खाना पसंद करते हैं । वहीं खीरे का रायता और खीरे का जूस भी पिया जाता है । खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है । खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को हेल्दी रखने और ड्राइनेस से बचाने में मदद करते हैं । खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है ।

नारियल पानी
गर्मियों में नारियल पानी का सेवन जरूर करें । गर्मी के दिनों में नारियल पानी पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है । नारियल पानी स्किन और बालों को भी हेल्दी रखता है । नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं ।

दही
गर्मियों में स्किन को ड्राइनेस और डलनेस से बचाने के लिए दही का सेवन जरूर करें । दही न केवल पेट के लिए अच्छी होती है बल्कि यह बालों और स्किन को हेल्दी रखती है । गर्मियों में दही का सेवन करने से स्किन में ड्राइनेस नहीं होती और शरीर भी ठंडा रहता है ।

If You Want to Protect The Skin From Dryness, Then Consume These Things

READ MORE :Doing Yoga in Summer Will give Energy Throughout The Day गर्मी में योगासन करने से पूरे दिन मिलेगी ऊर्जा

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

3 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

4 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

4 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

5 hours ago