होम / If Your Mind Steals From Homework Then Follow These Tips होमवर्क से चुराता है मन तो अपनाएं ये टिप्स

If Your Mind Steals From Homework Then Follow These Tips होमवर्क से चुराता है मन तो अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : March 6, 2022

If Your Mind Steals From Homework Then Follow These Tips होमवर्क से चुराता है मन तो अपनाएं ये टिप्स

इंडिया न्यूज ।

If Your Mind Steals From Homework Then Follow These Tips : अगर आपका बच्चा समय पर होमवर्क नहीं करता और मन चुराता है, तो टेंशन न लें । आज हम आपको होमवर्क से संबंधित कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे । जिनके प्रयोग से आपका बच्चा फटाफट होमवर्क करेगा । अगर आपका बच्चा होमवर्क पूरा ना होने के बावजूद भी आपसे झूठ बोलता है, क्या आपका बच्चा अक्सर होमवर्क के नाम पर तबियत खराब होने का बहाना बनाता है, क्या जब भी आप बच्चे को होमवर्क करने के लिए कहती हैं तो वह बाद पर इसे टाल देता है, अगर इन सवालों के जवाब हां हैं तो इसका सीधा सा अर्थ है कि बच्चे के लिए होमवर्क एक बोझ है और ऐसे में वह उससे बचना चाहता है।

होमवर्क करने का उद्देश्य तभी सफल हो पाता है, जब बच्चा इसे अपनी खुशी से करे। इतना ही नहीं, यह बच्चे को सेल्फ स्टडी करने के लिए भी प्रेरित करता है। लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि पैरेंट्स यह सुनिश्चित करें कि बच्चे के लिए होमवर्क किसी बोझ की तरह ना हो। जब यह उसे आसान लगेगा तो इससे वह उसे खुद करने के लिए प्रेरित होंगे। तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताती है जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को होमवर्क करने के लिए मोटिवेट कर सकती हैं-

खेल-खेल में सिखाएं If Your Mind Steals From Homework Then Follow These Tips

गेम खेलना हर बच्चे को अच्छा लगता है। इसलिए अगर आप बच्चे के लिए होमवर्क को आसान बनाना चाहती हैं तो आप उसे कोई भी नया कॉन्सेप्ट खेल-खेल में सिखाने की कोशिश करें। मसलन, अगर बच्चा उम्र में बहुत छोटा है और उसे कलर्स नेम सिखाने हैं तो ऐसे में आप उसके साथ कोई कलर गेम खेल सकती हैं। इसी तरह आप उसे मैथ्स में एड करना भी सिखा सकते हैं।

मिलकर करें काम

यह बच्चों को होमवर्क करने के लिए प्रेरित करने का एक आसान तरीका है। आप कोशिश करें कि अपना आॅफिस वर्क उस समय करें, जब बच्चा होमवर्क कर रहा हो। आप चाहें तो बच्चे से यह भी कह सकते हैं कि आप दोनों एक साथ अपना होमवर्क करेंगे और जो पहले अपना काम अच्छी तरह करेगा, शाम को उसे चॉकलेट की ट्रीट। इस तरह, बच्चा बेहद मन से अपना होमवर्क करेगा और वह इसे बाद पर नहीं छोड़ेगा।

वीडियोज की लें मदद

अगर बच्चा उम्र में बड़ा है तो ऐसे में आप किसी भी नए कॉन्सेप्ट का होमवर्क उसे करने के लिए कहने से पहले उससे संबंधित वीडियोज उसे दिखाएं और जहां पर भी उसे उलझन हो तो आप उसे समझाए। दरअसल, बच्चे होमवर्क से कई बार इसलिए भी दूर भागते हैं, क्योंकि उन्हें वह कॉन्सेप्ट समझ ही नहीं आता है। ऐसे में वह उससे छोड़ देना ही उचित समझती हैं। लेकिन अगर आप पहले उन्हें वीडियोज दिखाती हैं तो इससे उन्हें कॉन्सेप्ट क्लीयर हो जाता है और फिर उनके लिए होमवर्क करना काफी आसान हो जाता है।

लर्निंग ऐप की लें मदद

बच्चे के लिए होमवर्क को आसान बनाने का। कई बार बच्चों को वीडियोज देखकर यह लगता है कि उन्हें कॉन्सेप्ट समझ आ गया, लेकिन जब वह उसे करते हैं तो वह उन्हें कठिन लगता है। यहीं पर लर्निंग ऐप काम आते हैं। वीडियोज देखने के बाद सेल्फ चेक करने का तरीका है कि बच्चे लर्निंग ऐप में भी थोड़ा वक्त बिताएं। जब वह लर्निंग ऐप यूज करते हैं तो उन्हें अपनी कमियों व गलतियों के बारे में पता चलता है और फिर बाद में होमवर्क करना उनके लिए चुटकी बजाने जितना आसान हो जाता है।

सेट करें टाइमर

अधिकतर बच्चों के लिए होमवर्क इसलिए भी बोझिल हो जाता है,क्योंकि वह किताब लेकर तो बैठ जाते हैं, लेकिन उनका अधिकतर ध्यान इधर-उधर होता है। ऐसे में उन्हें लगता है कि होमवर्क करने में उन्हें घंटों लगते हैं और इसलिए वह इससे दूर भागते हैं। इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप फोन में टाइमर सेट करें। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो उन्हें होमवर्क पूरा करने के लिए एक टाइम टारगेट मिलता है। जिससे उनका सारा ध्यान केवल होमवर्क पर ही होता है। इससे होमवर्क तो जल्दी होता ही है, साथ ही ध्यानपूर्वक होमवर्क करने से उन्हें वह बेहद आसान भी लगता है।

If Your Mind Steals From Homework Then Follow These Tips

READ MORE :If you have problem of irregular period then do this work अगर आपको है अनियमित पीरियड की समस्या तो करें ये काम

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox