गर्मियों में इन पौष्टिक आहार से रखें शरीर को तंदरुस्त

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

आज के समय में लोग इतने बिजी हो गए हैं कि वह सहीं समय पर भोजन नहीं कर पाते हैं, जिससे लोगों के शरीर में प्रोटीन(Protein) की मात्रा कम होती जा रही है। प्रोटीन आपके आहार का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, यह आपको ऊर्जावान बनाता है, आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और आपको बिमारियों से बचाता है।

चिंता न करें, यहां प्रोटीन से भरपूर सुबह के आहार के लिए भारतीय और महाद्वीपीय व्यंजनों को तैयार करने में आसान सी एक सूची दी गई है, जिसे फिटनेस उद्यमी और कार्यात्मक चिकित्सा और जीवन शैली(Life Style) रोग रिवर्सल कोच विजय ठक्कर द्वारा साझा किया गया है, जिनका उद्देश्य लोगों को जीवन शैली की बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करना है।

बनाएं मिक्स आटे के पराठे

गर्मियों में इन पौष्टिक आहार से रखें शरीर को तंदरुस्त

झटपट बनने वाले और सभी को आसानी से पसंद आने वाले गरमा गरम पराठे किसी भी सुबह को स्वादिष्ट(Tasty) बना सकते हैं। आपको केवल गेहूं की जगह बाजरे के आटे के साथ बाजरा, रागी और सहजन के पत्तों जैसी सब्जियों का उपयोग करना है। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें मेथी के पत्ते या पनीर, प्याज आदि की सामग्री डालें।

ये भी पढ़े : दांतों का रोग बन सकता है कैंसर का कारण : डॉ मोनिका

बनाएं उच्च प्रोटीन वाला डोसा और इडली

गर्मियों में इन पौष्टिक आहार से रखें शरीर को तंदरुस्त

इडली और डोसा सबसे अच्छे और सबसे बहुमुखी भारतीय व्यंजनों में से एक रहे हैं, खासकर सुबह के समय। आप अपनी आहार संबंधी जरूरतों के अनुसार इडली और डोसा तैयार कर सकते हैं। एक प्रकार का अनाज या कुट्टू का आटा (कोई किण्वन की आवश्यकता नहीं) का प्रयोग करें, या अपने प्रोटीन युक्त स्वस्थ सुबह के डोसे के लिए जई का उपयोग करें। अपने डोसा भरने के लिए मौसमी सब्जियों का उपयोग करना, उदाहरण के लिए, मटर और पालक प्रोटीन युक्त डोसा बनाने का एक शानदार तरीका है।

ये भी पढ़े : पतले बालों वाले भूलकर भी न करें ये गलतियां

अपने आहार में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर भुर्जी

जब आपको कुछ जल्दी चाहिए, फिर भी पोषण पर समझौता न करना, भुर्जी आपके बचाव में आ सकती है। पनीर और अंडे की भुर्जी आसानी से बन जाती है और प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक से भरपूर होती है। मटर, शिमला मिर्च और मशरूम जैसी सब्जियां डालकर आप अपने नाश्ते को और भी पौष्टिक बना सकते हैं।

अंडे, ब्रेड और कुछ सब्जियों के साथ करें नाश्ता

अंडे, ब्रेड और कुछ सब्जियों के साथ करें नाश्ता

सुबह के समय अंडे, ब्रेड और कुछ सब्जियों के साथ कॉन्टिनेंटल नाश्ता करने से आपको ताकत मिलेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि पौष्टिक मिश्रण के तीखेपन पर आपका पूरा नियंत्रण है। अंडे(Egg) को आमलेट या हाफ फ्राई के रूप में तैयार करें, सेंधा नमक और काली मिर्च के साथ मिश्रण करें। पालक के पत्ते, बेक्ड बेबी पोटैटो और मशरूम के साथ परोसें। पनीर और बेक्ड होल व्हीट ब्रेड के साथ अधिक पोषण जोड़ें। यदि आप अतिरिक्त प्रोटीन(Protein) जोड़ना चाहते हैं, तो आप पके हुए या उबले हुए चिकन के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़े : गर्दन के सर्वाइकल को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाए, जानिए कैसे

प्रोटीन पंच के साथ हल्का नाश्ता

प्रोटीन पंच के साथ हल्का नाश्ता

चीला एक लोकप्रिय रेसिपी है जो हर मौसम में प्रोटीन से भरपूर और वजन के अनुकूल नाश्ता है। आमतौर पर बेसन के साथ बनाया जाता है और पुदीना या टमाटर की चटनी के साथ परोसा जाता है, चीला एक ही समय में स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है।

प्रोटीन स्मूदी और शेक

यदि आप अपने भोजन के साथ पेय (शराब नहीं) के प्रशंसक हैं, तो अपने नाश्ते में स्वस्थ चीजों को शामिल करने का यह एक तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि सही उपकरण, यानी एक ब्लेंडर के साथ स्मूदी बनाना शायद ही कभी मुश्किल होता है। दलिया, संतरा और बादाम का दूध पीने के लिए मिठास को बढ़ाने के लिए शहद या खजूर का प्रयोग करें।

ये भी पढ़े : अंडा मैगी खाओगे तो सिंपल मैगी का स्वाद भूल जाओगे

ये भी पढ़े : हर माँ को जरूर पता होने चाहिए ये बेबी केयर टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

21 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

38 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

39 mins ago

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

1 hour ago