होम / Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रखें दूर, जानिए

Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रखें दूर, जानिए

• LAST UPDATED : August 10, 2022

इंडिया न्यूज, Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक ओषधि है। इसका प्रयोग शरीर की कई परेरशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। अश्वगंधा के फायदे हमारे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न है। इसका उपयोग हजारों वर्षो से आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में किया जा रहा है। यह एक बेहतरीन इम्यून बूस्टर भी है। इसका बड़े पैमाने पर शोध किया गया, अश्वगंधा को एडाप्टोजेन के रूप में जाना जाता है। यह आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में भी लाभदायक है।

Benefits of Ashwagandha

अश्वगंधा क्या है?

अश्वगंधा को विथानिया सोम्निफेरा जड़ के रूप में जाना जाता है। यह सोलानेसी (नाइटशेड) परिवार का एक सदस्य, इसे भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है। अधिकतर, इस जड़ी बूटी की जड़ और पत्तियों का उपयोग उनके औषधीय गुणों के लिए किया जाता है और इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले स्टेरॉयड के एक समूह विथेनोलाइड्स की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

जानिए अश्वगंधा का अर्थ

अश्वगंधा का शाब्दिक अर्थ है ‘घोड़े की गंध’। इसका नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इसकी जड़ों से घोड़े जैसी गंध आती है। अश्वगंधा के बारे में लोकप्रिय धारणा यह है कि यदि आप इस जड़ी बूटी का सेवन करना शुरू करते हैं तो आप घोड़े की ताकत हासिल कर लेंगे। (Benefits of Ashwagandha)

पोषण तथ्य

अश्वगंधा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह एल्कलॉइड, अमीनो एसिड (ट्रिप्टोफैन सहित), न्यूरोट्रांसमीटर, इत्यादि के साथ भी आता है।

जानिए अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Ashwagandha

यह जड़ी बूटी आपको शारीरिक या मनोवैज्ञानिक तनाव में होने पर भी संतुलन बनाए रखने की अनुमति देती है और यही इसकी लोकप्रियता का कारण है। हालांकि, अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ केवल तनाव नियंत्रण तक ही सीमित नहीं हैं। यह आपके स्वास्थ्य पर कई तरह के सकारात्मक प्रभाव डालता है। अपने हार्मोन को संतुलित करने और अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने से लेकर अपने वजन घटाने में अश्वगंधा बहुत ही फायदेमंद ओषधि यह सब आपके लिए करता है। जानिए इसके लाभ

तनाव और चिंता को कम करता है

अश्वगंधा इन मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए आपका गैर-दवा समाधान हो सकता है। पीएलओएस वन जर्नल के एक अध्ययन में पाया गया कि इस जड़ी-बूटी का प्रभाव चिंता और तनाव के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं की तरह ही अच्छा है, साइड इफेक्ट को घटाता है। इसका उपयोग 12-सप्ताह करने वाले प्रतिभागियों ने अश्वगंधा लेने के बाद चिंता में 55 प्रतिशत की कमी का अनुभव किया। शोध में उनकी एकाग्रता, जीवन शक्ति, थकान आदि में वृद्धि देखी गई।

दिमागी शक्ति को बढ़ाता है

एक तनाव निवारक होने के अलावा, अश्वगंधा आपके मस्तिष्क को कोशिका अध: पतन से बचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप अल्जाइमर और पाकिंर्संस रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग हो सकते हैं। इसके स्वास्थ्य लाभ को अश्वगंधा की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ता है।

इसके अलावा, इसके प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले स्टेरॉयड आपके संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। याददाश्त में सुधार किया जा सकता है, ध्यान बढ़ा सकता है और मस्तिष्क की डेटा प्रोसेसिंग क्षमता को तेज कर सकता है, जर्नल आॅफ डाइटरी सप्लीमेंट्स में प्रकाशित एक पायलट अध्ययन पाता है। (Benefits of Ashwagandha)

आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है

अनुसंधान के बढ़ते शरीर से पता चलता है कि अश्वगंधा में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। इस संबंध में जड़ और पत्ती के अर्क विशेष रूप से सहायक होते हैं। कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यह जड़ी बूटी आपके रक्त में इंसुलिन प्रतिरोध और ग्लूकोज स्पाइक को रोक सकती है, महत्वपूर्ण कारक जो आपके मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करता है

जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर तनाव का शिकार बने हुए है तो वह अश्वगंधा होने पर फ्रिंज लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। वजन घटाने में इसका प्रयोग फायदेमंद है। जर्नल आॅफ एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि यह आपके बॉडी मास इंडेक्स में सुधार कर सकता है और आपकी खुशी को बढ़ाने के अलावा उन अतिरिक्त वजन को भी कम करने में मदद करता है।

आपके थायरॉयड ग्रंथि के कार्य में सुधार करता है

एक एडाप्टोजेन जड़ी बूटी होने के नाते, अश्वगंधा एक निष्क्रिय थायरॉयड ग्रंथि वाले लोगों के लिए लाभदायक ओषधि है। जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन में छपे एक शोध में पाया गया है कि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी सबक्लिनिकल हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों की मदद कर सकती है।

इसे 8-सप्ताह के अध्ययन के दौरान, अध्ययन प्रतिभागियों ने हर दिन 600 मिलीग्राम अश्वगंधा जड़ का अर्क प्राप्त किया, उनके थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (TSH) और थायरोक्सिन (T4) के स्तर में सुधार का अनुभव किया।

Benefits of Ashwagandha

यह भी पढ़ें: Benefits of Jeera Water: अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और इन बीमारियों को दूर रखने के लिए करे जीरे पानी का सेवन

यह भी पढ़ें: Benefits of Turmeric: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox