होम / बढ़ती गर्मी में माइग्रेन अटैक से कैसे बचें, जानिए

बढ़ती गर्मी में माइग्रेन अटैक से कैसे बचें, जानिए

• LAST UPDATED : April 30, 2022

बढ़ती गर्मी में माइग्रेन अटैक से कैसे बचें, जानिए

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

Migraine Attack : बढ़ती हुई गर्मी के कारण हमे माइग्रेन अटैक जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते है। माइग्रेन अटैक एक एसी बिमारी है जिसके कारण हमारे सिर में तेज दर्द होने लगता है। पुरूष की तुलना में माइग्रेन की समस्या अधिक देखने को मिलती है। माइग्रेन होने पर हमारे सिर में तेज दर्द 4 से 72 घंटों तक रह सकता है। इसके अलावा दस बीमारी से पीड़ित को मतली या उल्टी जैसी समस्या हो सकती है और साथ ही तेज रोशनी या बोलने में भी परेशानी आ सकती है।

स्वस्थ्य विभाग के अनुसार माइग्रेन बीमारी का देश में सबसे बड़ा तीसरा स्वस्थ्या मुद्दा है। माइग्रेन का शिकार होने से हमें कम निंद आना, भुख न लगना, तेज रोशनी, शोर, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याए होने लगती है। इसके अलावा कुछ खाने की चीजों की वजह से भी माइग्रेन समस्या और बढ़ सकती है जैसे- कैफीन, चॉकलेट, चीज, आचार, प्रोसेस्ड मीट। इसके अलावा मौसम में बदलाव, तेज गर्मी, और तेज धूप या गर्म लू के कारण भी माइग्रन अटैक आने की संभावना बढ़ सकती है।

गर्मियों में माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारी से बचने के उपाय

1. बढ़ती गर्मी में घर से बाहर निकलते समय पानी की बोतल हमेशा साथ ही रखे और बार बार पानी पीते रहे। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीए।

2. सही खान पान रखे समय समय पर डाइट लेते रहे जैसे- कॉफी, रेड वाइन, चॉकलेट, चीज की जगह आम, तरबूज, खीरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

3. तेज धूप में घर से बाहर निकलते समय मुंह व सिर को कपडे से कवर करके जाए। ज्यादा समय तक तेज धूप में न खड़े रहे इससे आप माइग्रेन अटैक से बच सकते हैं।

4. तेज धूप के कारण हमारी त्वचा पर प्रभाव न पड़े इससे बचने के लिए आप त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग करे।

5. अपने शरीर का तापमान कंट्रोल में रखे 25-27 डिग्री सेल्सियस मानव शरीर के लिए सही तापमान रहता है।

6.समय समय पर खान खाए और समय पर सोंए। अगर आप किसी काम की वजह से समय न मिले लेकिन आपको समय पर खाना खाने की आदत होनी चाहिए।

7. हमेशा तनाव मुक्त रहे और अपने तनाव की समस्या से बाहर निकलने की कोशिश करे। किसी भी काम को लेकर दिमाग पर ज्यादा बोझ न डाले।

माइग्रेन अटैक से बचने के लिए हमे सबसे पहले अंधेरे हो और शांत जगह पर चले जाए ताकि आप आराम से खुद को हाइड्रेट कर सके और खुद का शांत महसुस करे। ठंडा पानी पीए और दवाई का प्रयोग न करे।

ये भी पढ़े : रोजाना दो लौंग का सेवन करता है गंभीर बिमारियों को दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox