Jackfruit : जानिए गर्मियों में कटहल खाना चाहिए या नहीं, जानें

इंडिया न्यूज, Jackfruit In Summer : कटहल की सब्जी बहुत ही टेस्टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये हमारे स्वास्थ्य को बहुत से फायदे देती है। लेकिन इसके सेवन को लेकर लोग कन्फयूज रहते हैं कि इसे गर्मी के मौसम में खाना चाहिए या नहीं। ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि कटहल की तासीर गर्म होती है और गर्मी में इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। क्या सचमुच गर्मी में कटहल नहीं खाना चाहिए, या कटहल हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं कि इसे गर्मी में खाना चाहिए या नहीं:-

कटहल देता है हमें ये फायदे

कटहल को लेकर किए गए एक स्टडी के अनुसार यह तमाम महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और एंटीआक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है। वहीं इसमें विटामिन बी जैसे की राइबोफ्लेविन, थियामिन के साथ ही मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर मौजूद होते हैं।

इतना ही नहीं कटहल में मौजूद फाइबर और रेसिस्टेंट स्टार्ट गट में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया के लिए खाद्य स्रोत बनते हैं और इन्हें अच्छी तरह काम करने के लिए उत्तेजित करते हैं।

कटहल गर्म वातावरण में उगता है। आमतौर पर महिलाएं गर्मी में कटहल नहीं खाती, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह पेट में गर्मी पैदा करता है और एक्ने-पिंपल जैसी त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। नेशनल लाइब्रेरी आॅफ मेडिसिन के अनुसार कटहल शरीर में गर्मी पैदा नहीं करता, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा से लेकर समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप बेफिक्र होकर गर्मी में इसका सेवन कर सकती हैं।

कटहल खाने से होते हैं ये फायदे

1. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

कटहल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसका सेवन प्रोबायोटिक्स की तरह काम करते हुए आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ा देता है। आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ ही इम्युनिटी को भी बूस्ट करते हैं। एक स्वस्थ पाचन क्रिया समग्र सेहत को बनाये रखती है।

2. शुगर लेवल को करे कंट्रोल

पब मेड सेंट्रल के अनुसार कटहल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो डाइजेशन को धीमा कर देता है और खून में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही इसकी ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होती है, जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी बनाती है। साथ ही कटहल में मौजूद प्रोटीन भी खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को एकदम से बढ़ने से रोकते है। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप इसका सेवन कर सकती हैं।

3.स्किन के लिए फायदेमंद

नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार कटहल में एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह दोनों ही पोषक तत्व त्वचा की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देता है।

4.हार्ट के लिए फायदेमंद

कटहल में मौजूद पोटैशियम, फाइबर और एंटीआक्सीडेंट दिल से जुड़ी तमाम समस्याओं के खतरे को सीमित कर देती हैं। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखते हुए दिल की सेहत को बनाए रखती हैं।

5. इसमें एंटी कैंसर प्रॉपर्टी मौजूद होती है

नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन द्वारा कटहल को लेकर प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार इसमें कई प्रकार के फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे की आइसोफ्लेवोन्स, लिग्नांस और सैपोनिन्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीहाइपरटेंसिव, एंटीकैंसर, एंटीअल्सर और एंटीएजिंग प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती है। यह शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं और पेट के अल्सर में भी फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें : Chocolate Storage Tips : अगर इस तरिके से करेंगे चॉकलेट को स्टोर तो बनी रहेगी फ्रैशनेस

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Weather Update: हरियाणा में कई जिलों में बदलेगा मौसम, जान लीजिए आज का Weather Update

Haryana Weather Update: हरियाणा में कई जिलों में बदलेगा मौसम, जान लीजिए आज का Weather…

3 mins ago

Haryana Crime: ऐसा क्या हुआ जो देवर-भाभी ने एक साथ निगला जहर, अस्पताल में हुई मौत

Haryana Crime: ऐसा क्या हुआ जो देवर-भाभी ने एक साथ निगला जहर, अस्पताल में हुई…

26 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘गुरुग्राम को देंगे मेट्रो की सौगात’, BJP प्रत्याशी मुकेश शर्मा का क्षेत्र के लोगों से बड़ा वादा

Haryana Assembly Election: 'गुरुग्राम को देंगे मेट्रो की सौगात’, BJP प्रत्याशी मुकेश शर्मा का क्षेत्र…

1 hour ago

Manohar Lal Khattar: किसानों के विरोध की आड़ में सरकार को…., खट्टर ने बताई कांग्रेस की चुनावी साजिश

Manohar Lal Khattar: किसानों के विरोध की आड़ में सरकार को...., खट्टर ने बताई कांग्रेस…

2 hours ago

Ganaur Assembly Constituency : कुलदीप शर्मा के लिए बन चुका जबरदस्त माहौल, लोग बोले हुड्डा और कुलदीप शर्मा की जोड़ी तोड़ेगी जीत के सारे रिकॉर्ड

गनौर विधानसभा में कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व विधानसभा स्पीकर कुलदीप शर्मा के लिए जबरदस्त माहौल…

11 hours ago