Know The Benefits of Ginger Water जानिए अदरक के पानी के फायदे

Know The Benefits of Ginger Water जानिए अदरक के पानी के फायदे

इंडिया न्यूज ।

Know The Benefits of Ginger Water : अपने घरों में ज्यादातर हम अदरक का प्रयोग खाना बनाने के लिए करते आ रहे है । लेकिन कभी आपने सुना है अदरक का पानी हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है । आईए आज हम इसके फायदे के बारे में आपको बताते है । हालांकि,कई लोग सुबह खाली पेट अदरक वाली कड़क चाय पीने के शौकीन होते हैं।

क्योंकि यह चाय स्वाद के साथ-साथ नॉर्मल चाय से हेल्दी भी होती है और इसे पीने से आपको गैस की समस्या भी नहीं होती है। लेकिन आप अदकर की चाय के साथ इसका पानी भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि अदरक का पानी पीने के कई सारे फायदे हैं।

खासतौर पर उन लोगों के लिए जो मोटापे की समस्या का सामना कर रहे हैं। लेकिन अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप सुबह खाली पेट अदरक से बना काढ़ा अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि अदरक में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स आदि पेट पर जमी चर्बी को कम करने का काम करते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है Know The Benefits of Ginger Water

आजकल हर कोई अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। इसलिए लोग अपनी डाइट पर ध्यान देने लगे हैं। लेकिन आप कई घरेलू बीमारियों को अपने आपसे दूर रखने के लिए और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप अदरक का पानी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को कई बीमारियों और कई तरह के खराब बैक्टीरिया से बचाने में हेल्प करता है।

क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी उपयोगी हैं। इसके अलावा, इसका पानी आपको फ्लू से भी दूर रखता है और किसी भी अन्य तरह के इंफेक्शन को होने से भी रोकता है।

कब्ज की समस्या को करता है कम

अदरक में मैंगनीज, आइसोटीन और सोर्बिटोल, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती हैं। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप अपने आहार में नियमित रूप से अदकर का पानी को शामिल कर सकती हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

अदरक में एंटीआक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य में फायदेमंद है। साथ ही, इसमें खून को पतला करने के भी गुण पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके दिल के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि एंटीआॅक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। इसके अलावा, यह आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।

हड्डियों को करता है मजबूत

कई रिसर्च के मुताबिक अदरक का पानी का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में भी सुधार होता है। क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने और उसके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसके अलावा, यह प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई से भी समृद्ध है, जो हड्डी की हिफाजत करता है। बढ़ती उम्र के साथ आप अपने आहार में इसे नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं। हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी अदरक का पानी पीने के कई तरह के फायदे हैं जैसे अगर आपको स्किन से संबंधित कोई समस्या है, तो आप इसका सेवन कर सकती हैं। साथ ही , यह वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

अदरक का पानी बनाने का तरीका

घर पर अदरक का पानी बनाने के लिए आप 1/2 चम्मच कद्दूकस अदरक लें और फिर इसे कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में 1 कप पानी डालें और फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डाल दें। फिर इसे कुछ देर के लिए पका लें और पानी को छानकर निकाल लें। अब आप इसे ठंडा या फिर गर्म पी सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे और हेल्दी बनाने के लिए इसमें शहद या नींबू भी मिला सकते हैं। लेकिन आप इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करें क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

Know The Benefits of Ginger Water

READ MORE :Why Does Hair Grow on Your Face? आखिर क्यूं बढ़ते है आपके चेहरे पर बाल

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

1 min ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

33 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago