Know The Harm Caused by Smoking स्मोकिंग करने से क्या होता है नुकसान जानें

Know The Harm Caused by Smoking स्मोकिंग करने से क्या होता है नुकसान जानें

इंडिया न्यूज ।

Know The Harm Caused by Smoking : अगर आप स्मोकिंग करने के शौकिन हो तो इसे तुरंत ही छोड़ दीजिए । इसके सेवन से आपको कई प्रकार के जानलेवा नुकसान हो सकते है । धूम्रपान (स्मोकिंग) स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, ये बात हम सभी जानते हैं। ज्यादा स्मोकिंग आपके फेफड़ों को खराब तो करती ही है, साथ ही ये सांस संबंधी बीमारियों को भी बढ़ाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 15 साल से ज्यादा के 20 करोड़ लोगों को स्मोकिंग की लत लगी है। स्मोकिंग की आदत हमें शारीरिक और मानसिक रूप से भी कमजोर बनाती है। यह बीमारियों को खुलेआम न्योता देने जैसा है। धूम्रपान जानलेवा है क्योंकि सिगरेट का सेवन बंद न करने पर आपका पूरा शरीर एक समय बाद खराब हो सकता है।

स्मोकिंग हैं फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण Know The Harm Caused by Smoking

सिगरेट का सेवन करना फेफड़ों के कैंसर होने का मुख्य कारण है। लगभग 90% फेफड़ों के कैंसर के मामलों के लिए सिगरेट जिम्मेदार है। धूम्रपान करने वाली महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है।

स्मोकिंग का शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव

1. स्मोकिंग का दिमाग पर असर

फेफड़ों पर धूम्रपान का बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि धूम्रपान दिमाग को भी प्रभावित करता है। इससे आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम में रुकावट आती है। यही सिस्टम आपके दिमाग को नियंत्रित करता है। तंबाकू और निकोटीन दिमाग की नसों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ज्यादा सिगरेट पीने से इंसान के सोचने और समझने की क्षमता कम हो जाती है। लंबे समय बाद स्मोकिंग छोड़ने से इंसान को स्ट्रेस एंग्जाइटी, डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

2. स्मोकिंग हार्ट के लिए खतरा

सिगरेट का ज्यादा सेवन हार्ट को नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान के कारण पूरा कार्डियोवस्कुलर सिस्टम खराब हो जाता है। निकोटीन की शरीर में एंट्री ब्लड वेसल्स की सिकुड़न का कारण बनती है। इससे खून का बहना रुक जाता है। स्मोकिंग की लत में पड़े लोगों में खून के थक्के जमने और ब्लड प्रेशर की समस्या बन जाती है। ये हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती है। जिन लोगों को पहले ही दिल का दौरा पड़ चुका है, उन्हें इसका ज्यादा खतरा होता है।

3. स्मोकिंग पेट के लिए भी खतरनाक

स्मोकिंग पेट के लिए खतरनाक है । स्मोकिंग से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी खराब हो सकता है। बहुत से लोग ये बात नहीं जानते। जैसे ही आप धूम्रपान करते हैं, निकोटीन और तंबाकू आपके मुंह और गले से होते हुए आपके पेट में जाते है। इससे कब्ज, अपच, गैस, एसिडिटी, भूख न लगने जैसी कई परेशानियां होती हैं। साथ ही डायबिटीज होने का भी खतरा रहता है।

4. स्मोकिंग से दांतों को नुकसान

लंबे समय तक ज्यादा धूम्रपान करने से आपके दांतों पर असर पड़ सकता है। इससे पीरियोडोंटाइटिस यानी मसूड़ों का गंभीर इन्फेक्शन हो जाता है। पीरियोडोंटाइटिस में दांतों में सूजन हो जाती है। इन सबके अलावा स्मोकिंग करने से और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। स्मोकिंग के दौरान शरीर में बड़े बदलाव आते हैं और धीरे-धीरे निकोटीन की लत लग जाती है। इसलिए अपने और अपने परिवार की अच्छी सेहत के लिए स्मोकिंग से दूरी बनाएं।

Know The Harm Caused by Smoking

READ MORE :In These Ways, Add Children to Household Chores इन तरीकों से जोड़े बच्चों को घर के कामों में

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

19 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

36 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

37 mins ago

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

1 hour ago