Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil जानिए जायफल के तेल के चमत्कारी फायदे

Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil : जानिए जायफल के तेल के चमत्कारी फायदे

इंडिया न्यूज, अम्बाला

जायफल खुशबू वाला एक ऐसा मसाला है। जो न सिर्फ खाना पकाने के लिए बल्कि स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। जायफल के अनेक लाभ और गुण होते है। जायफल के ही तरह जायफल का तेल (Nutmeg Oil) भी स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भारतीय व्यंजनों में थोड़ा मीठा स्वाद देने के लिए इस मसाले का उपयोग किया जाता है। (Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil)पाचन तंत्र को ठीक करने से लेकर वजन घटाने तक यह हर जगह सक्षम सिद्ध हुआ है।

यह औषधिये रूप में, गैस व बदहज़मी, भूख भड़ाने आदि में उपयोग किया जाता है। जायफल तेल कई बीमारियों के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होता है इसका सेवन करने से दांत दर्द, हृदय रोग, दस्त, खाँसी, उलटी, जुखाम आदि समस्याओं को दूर करने में लाभ मिलता है। (Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil)जायफल के तेल का इस्तेमाल दवाईओं और कॉसमेटिक्स की चीज़ें बनाने में होता है। तो आइये जानते है जायफल के तेल से होने वाले फायदों के बारे में।

जायफल के तेल के फायदे

1. दांत दर्द : इससे मसूड़ों की सूजन और दांतों में होने वाले दर्द में राहत मिलती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं। इसे रुई में भिगो कर दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। इससे दांत का दर्द भी जल्दी ठीक हो जाता है।

2. तनाव को करता है कम : जायफल के तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल डिफ्यूजर में डालकर कर सकते हैं। ये तनाव और एंग्जाइटी की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। (Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil)

3. घाव या चोट को करता है ठीक : जायफल का तेल किसी भी घाव के निशान को मिटाने में मदद करता है। 1 चमच जायफल के तेल में 1 चमच सरसों का तेल मिलाकार घाव पर लगाए। इससे निशान धीरे धीरे हल्का हो जाएगा।

Read Also : Summer Skin Care Tips गर्मी के मौसम में भी चाहते है चेहरे पर चमक तो अपनाएं ये 5 टिप्स

Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil

4. जोड़ों दर्द के लिए फायदेमंद : जायफल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।ये मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से संबंधित दर्द में राहत देने का काम करते हैं। जोड़ों की सूजन को आराम देने में ये तेल काम कर सकता है। जायफल के तेल की कुछ बूंदें प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। जायफल के तेल से चोट-मोच का दर्द व सूजन वाले हिस्से पर मालिश करने से बहुत लाभ मिलता है और यह दर्द निवारक का काम करता है।(Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil)

5. त्वचा व फटी एड़ियों के लिए लाभदायक : सर्दी के मौसम में हाथों और पैरों की त्वचा फट जाया करती है।जायफल में एंटी ऑक्सिडेंट्स की मात्रा भरपूर होता है। ये त्वचा के लिए के लाभकारी साबित हो सकता है। जायफल एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आप नहाने के पानी में मिलाकर कर सकते हैं। जायफल के तेल से फटी एड़ियों को भी रहत मिलती है।(Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil)

6. पेट दर्द में फायदेमंद : जायफल के तेल की 2-3 बूंद चीनी में या मीठे बताशे में मिलाकार खाने से पेट के दर्द में राहत मिलती है।

Know the Miraculous Benefits of Nutmeg Oil

Read Also : Get Ridicule Skin Even in Summer गर्मियों में भी पाएं खिल्ली खिल्ली त्वचा

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

25 mins ago

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

44 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

58 mins ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

2 hours ago