Learn How to Buy Essential Books in Low Budget कम बजट में जरुरत की किताबें कैसे खरीदें,तो जानें

Learn How to Buy Essential Books in Low Budget कम बजट में जरुरत की किताबें कैसे खरीदें,तो जानें

इंडिया न्यूज ।

Learn How to Buy Essential Books in Low Budget : बुक भी लेनी है और आपका बजट भी कम है । आईये हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है जिनके प्रयोग से संबंधित बुक को कम रेट में खरीद सकोंगे और अपने पढ़ने की आदत को जारी रख पाओगे । महंगाई के इस दौर में अच्‍छी किताबों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं । लेकिन अगर आप खुद को बुक लवर मानते हैं और आपको पढ़ना पसंद है तो हो सकता है कि आप हर हाल में उस किताब को पाने की कोशिश करते होंगे ।

ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो आपके लिए अपनी फेवरेट किताबों को खरीदना मुश्किल भरा हो सकता है । लेकिन निराश होकर आपको अपनी पढ़ने की आदत को खत्‍म करने की जरूरत नहीं है । अगर आप थोड़ा अलर्ट रहें और कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर किताबों की खरीददारी करें तो आप बहुत ही आसानी से अपनी फेवरेट किताबों को पढ़ सकते हैं और बचत भी कर सकते हैं । तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कम बजट के बावजूद किस तरह सस्‍ते में किताबों की खरीददारी कर सकते हैं ।

बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम Learn How to Buy Essential Books in Low Budget

बुक्स एक्सचेंज प्रोग्राम जगह-जगह आगेर्नाइज किये जाते हैं जिसमें मेंबर किताबों का आदान प्रदान करते हैं । इन प्रोग्राम्स में कोर्स की किताबों से लेकर अन्य कई तरह की किताबों को आप पा सकते हैं । जिन किताबों को आप पढ़ चुके हैं उन्हें आप इन प्रोग्राम्स में दान कर दें और वहां से अपनी पसंद व जरूरत की अन्य किताब ले लें । ऐसे किसी प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको अलर्ट रहना पड़ेगा और सर्च करना पड़ेगा ।

सेकंड हैंड बुक

बुक मार्केट में आपको कई दुकानें मिल जाएंगी जहां नई किताबों के साथ-साथ सेकंड हैंड बुक्स भी मिलती हैं । यहां आपको आधे या उससे भी कम दाम में पसंदीदा किताबें मिल सकती हैं । बस खरीदते समय ध्‍यान दें कि पन्‍ने फटे ना हों ।

लाइब्रेरी मेंबरशिप

किसी लाइब्रेरी के मेंबर बन जाने के बाद आप ना केवल वहां बैठकर किताबें पढ़ सकते हैं बल्कि कुछ किताबों को घर लाकर भी पढ़ सकते हैं ।

फ्री डिजिटल ई-बुक्स

डिजिटल किताबें भी आप आनलाइन खरीद सकते हैं और पढ़ सकते हैं । कई बार इनमें आफर और डिस्‍काउंट मिलता है और कई किताबें यहां मुफ्त में भी उपलब्‍ध होती हैं । ऐसे कई ऐप्स भी हैं जो बेहद कम दाम पर सब्सक्रिप्शन देते हैं और फिर आप वहां पर अनलिमिलेट किताबों को पढ़ सकते हैं ।

बुक फेयर

अगर आपके शहर में हर साल बुक फेयर लगता है तो यहां आपको सेल में कई किताबें मिल सकती हैं । आप प्रकाशक से इसे डायरेक्‍ट खरीद सकते हैं जिससे आपको अधिक पैसे चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

फ्री आडियो बुक

कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो ट्रायल वर्जन में फ्री आडिया बुक्‍स उपलब्ध कराते हैं । आप गूगल पर सर्च कर इन आडियो बुक्‍स की जानकारी ले सकते हैं और फ्री टाइम में इन्‍हें पढ़ सकते हैं ।

Learn How to Buy Essential Books in Low Budget

READ MORE :Learn How to Get Rid of Children’s Smartphone Addiction बच्चों की स्मार्टफोन की लत को कैसे छुड़वायें तो जानें उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

5 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

5 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

5 hours ago