होम / Learn How to Consume Stale Food बासी भोजन का कैसे करें सेवन जानें

Learn How to Consume Stale Food बासी भोजन का कैसे करें सेवन जानें

• LAST UPDATED : March 1, 2022

Learn How to Consume Stale Food बासी भोजन का कैसे करें सेवन जानें

इंडिया न्यूज ।

Learn How to Consume Stale Food : बासी बचे हुए भोजन का किस प्रकार सेवन करें की जिससे हमें किसी प्रकार का नुकसान न हो सकें । इसके लिए आपको हमारे बताएं हुए तरीकों को अपनाना होगा । सभी घरों में अक्सर खाना बच ही जाता है और इसे हम दोबारा इस्तेमाल भी करते हैं। बासी खाना खाने में कोई हर्ज नहीं,लेकिन इसे यदि सही तरीके से स्टोर न किया गया, तो बचा हुआ भोजन आपको बीमार कर सकता है।

कई महिलाएं दिन का खाना बिना फ्रिज में रखे ही शाम को इस्तेमाल करती हैं। उनका मानना होता है कि इतनी जल्दी खाना खराब नहीं होता। कई महिलाएं खाना शाम चार बजे बना लेती हैं, उस भोजन को पूरा परिवार रात दस बजे खाता है और बचा हुआ खाना फ्रिज में रखकर उसे अगले दिन फिर इस्तेमाल किया जाता है। खाने का ये तरीका बीमार कर सकता है।

बैक्टीरिया पनपने हो जाते है शुरु Learn How to Consume Stale Food

पकने के दो घंटे बाद भोजन में बैक्टीरिया पनपने शुरू हो जाते हैं,इसीलिए खाना गरम खाने की सलाह दी जाती है। यदि खाना बच गया है,तो बनाने के दो घंटे बाद उसे एयर टाइट डिब्बे में फ्रिज में रख दें। अगले दिन बचे हुए भोजन की अच्छी तरह गरम करके खाएं,ताकि उसमें बैक्टीरिया न रहें,जैसे फ्रिज में रखी बची हुई दाल को उबाल आने तक गरम करें। हालांकि फ्रिज में रखे बचे हुए भोजन को फिर से गरम करके खाने से हमें फ्रेश खाने जितनी न्यूट्रीशनल वैल्यू नहीं मिलती,लेकिन गरम खाना खाने से बीमार होने की संभावना नहीं रहती।

फ्रिज मे रखा भोजन कर सकता है बीमार

फ्रिज में रखा हुआ बासी खाना कभी भी ठंडा न खाएं,इससे आप बीमार हो सकते हैं। ठंडा बासी खाना खाने से गैस,एसिडिटी,पेट फूलना,फूड पॉइजनिंग जैसी तकलीफें हो सकती हैं। रोटी जल्दी खराब नहीं होती इसलिए रोटी फ्रिज में न भी रखी हो, तो आप उसे गरम करके खा सकते हैं, लेकिन दाल, चावल, सब्जी को फ्रिज में एयर टाइट डिब्बे में ही रखें, फ्रिज में खाना खुला न रखें।

ग्रेवी को ऐसे करें स्टोर

कई महिलाएं कुकिंग को आसान बनाने के लिए रेड, वाइट, ग्रीन ग्रेवी बनाकर फ्रिज में रख देती हैं और जरूरत के अनुसार उनका उपयोग करती हैं। ग्रेवी बनाकर कर रखने में कोई बुराई नहीं है,आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसे बार-बार फ्रिज से बाहर न निकालें। जितनी बार आप ग्रेवी को फ्रिज से बाहर निकालेंगी, उतनी बार उसमें बैक्टीरिया पनपेंगे। ग्रेवी को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि ठंडा होते ही आप उसे जरूरत के हिसाब से अलग-अलग एयर टाइट डिब्बों में फ्रिज में रख दें और एक बार के लिए एक डिब्बे का इस्तेमाल करें। इससे आपकी ग्रेवी खराब नहीं होगी और आप उसका आसानी से उपयोग कर सकेंगी।

भोजन को रखें सहज कर

भोजन बर्बाद करना सही नहीं है, लेकिन बचे हुए भोजन का सही इस्तेमाल भी जरूरी है, वरना यही भोजन जहर बन सकता है। अन्न का अपमान न हो, इसके लिए भोजन बनाने, खाने और उसे सहेजने की जानकारी होना बेहद जरूरी है।

Learn How to Consume Stale Food

READ MORE :How to Consume Cabbage Without Harm बंदगोभी का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox