Learn How to Make Delicious Kadhi Pakoda at Dhaba ढाबे वाली स्वादिष्ट कढ़ी पकौड़ा बनानी है तो जानें

Learn How to Make Delicious Kadhi Pakoda at Dhaba ढाबे वाली स्वादिष्ट कढ़ी पकौड़ा बनानी है तो जानें

इंडिया न्यूज ।

Learn How to Make Delicious Kadhi Pakoda at Dhaba : कढ़ी पकौड़ा चावल सभी का प्रमुख भोजन है । वहीं अगर आप ढाबे जैसी स्वादिष्ट पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाना सीखना चाहते हो तो । आईये हम आज आपको पंजाबी ढाबे वाली कढ़ी पकौड़ा बनाना सिखाते है । पंजाबी कढ़ी पकौ़ड़ा रेसिपी पंजाबी कढ़ी पकौड़ा का स्वाद काफी लाजवाब होता है । कढ़ी हमारे यहां कई तरह से बनाई जाती है । सादी कढ़ी, गुजराती कढ़ी सहित कढ़ी की कई वैराइटीज काफी फेमस है । जब पंजाबी खाने की बात होती है तो पंजाबी कढ़ी पकौड़ा का स्वाद भी बरबस ही मुंह में घूम जाता है ।

आप भी अगर पंजाबी स्वाद के मुरीद हैं और कढ़ी पकौड़ा का टेस्ट आपको भाता है तो हम आज आपको इस फूड डिश को बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं । पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए मुख्य तौर पर दही/छाछ और बेसन का इस्तेमाल किया जाता है । इसे बनाने के लिए कई तरह के मसाले भी प्रयोग किए जाते हैं । हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप आसानी से घर पर ही स्वादिष्ट ढाबे के स्वाद जैसी पंजाबी कढ़ी पकौड़ा को तैयार कर सकते हैं ।

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री Learn How to Make Delicious Kadhi Pakoda at Dhaba

बेसन-1 कप
दही-1/2 कप
प्याज बारीक कटे – 2
जीरा-1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
मेथी दाना -1/2 टी स्पून
खड़ी लाल मिर्च -2
खड़ा धनिया -1/2 टी स्पून
राई-1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर-1/2 टी स्पून
गरम मसाला-/3 टी स्पून
अजवाइन -1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी-2
लौंग-2
कढ़ी पत्ते-10-12
हल्दी-1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा-2 टेबलस्पून
घी -1 टेबलस्पून
तेल
नमक -स्वादानुसार

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने की विधि

ढाबा स्टाइल का पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले पकौड़े बनाने की तैयारी करें। इसके लिए एक बर्तन लें और उसमें बेसन छान लें । इसके बाद प्याज को बारीक काटकर बेसन में मिला दें । फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, बारीक कटी हरी मिर्च, जीरा, अजवाइन और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें । अब आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर पकौड़े बनाने के लिए घोल तैयार कर लें ।
अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे तेज आंच पर गर्म करें । तेल जब गर्म हो जाए तो बेसन के मिश्रण से पकौड़े बनाकर कड़ाही में डाले और उसे गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें । इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे घोल के पकौड़े तैयार कर लें ।

पकौड़े तैयार होने के बाद कढ़ी बनाने का प्रक्रिया शुरू करें । इसके लिए एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दही डालकर अच्छी तरह से फेंटें । इसके बाद इसमें बेसन डालकर मिलाएं । अब कढ़ी के घोल में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी डालकर मिक्स करें । अब घोल को पतला करने के लिए इसमें पानी मिलाएं और अच्छी तरह से फेंटें । ध्यान रखें कढ़ी का पतला बैटर तैयार करना है । इसके बाद कढ़ी के घोल को अलग रख दें ।
अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें । तेल गर्म होने के बाद इसमें मेथी दाना, राई, साबुत धनिया, लौंग डालकर फ्राई करें. इसमें कटी हुई प्याज, कढ़ी पत्ता, खड़ी लाल मिर्च भी डालकर मिक्स करें और भूनें ।

मसाले को तब तक भूनना है जब तक प्याज का रंग लाइन ब्राउन न हो जाए । इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिक्स करें । लगभग 2 मिनट तक मसालों को फ्राई करने के बाद इसमें कढ़ी का घोल डालें और पकने दें ।
अब गैस की फ्लेम मीडियम पर कर कढ़ी को उबलने दें । कढ़ी में जब तक एक उबाल न आ जाए तब तक करछी की मदद से कढ़ी को चलाते रहें । इसके बाद आंच को धीमी कर दें और कढ़ी को लगभग 20 से 25 मिनट तक पकने दें । इसके बाद कढ़ी में पहले से फ्राई कर रखी पकौड़ियों को डालकर मिक्स कर दें । इसके बाद एक पैन में घी डालकर उसमें राई डालें फिर उसमें कढ़ी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर डालकर तड़का लगाएं । इसके बाद तड़के को कढ़ी में डाल दें । अब गैस बंद कर दें । आपकी पंजाबी स्टाइल की कढ़ी पकौड़ा बनकर तैयार हो चुकी है । इसे खाने के साथ गर्मागर्म सर्व करें ।

Learn How to Make Delicious Kadhi Pakoda at Dhaba

READ MORE :Drink Saffron and Almond Milk and Drive away Weakness केसर व बादाम का दूध पियें और कमजोरी भगाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

56 mins ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

1 hour ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

2 hours ago