होम / Natural conditioner with coconut oil: नारियल तेल से घर पर ही बना सकते हैं नेचुरल कंडीशनर, जानिए इसके अनोखे फायदे

Natural conditioner with coconut oil: नारियल तेल से घर पर ही बना सकते हैं नेचुरल कंडीशनर, जानिए इसके अनोखे फायदे

• LAST UPDATED : January 7, 2023

इंडिया न्यूज, (Homemade natural conditioner with coconut oil): बालों का खास ख्याल रखने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, बालों को धोने के बाद ज्यादातर लोग बालों की नमी को लॉक करने के लिए कंडीशनर का सहारा लेते हैं। बेशक हेयर कंडीशनर बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। लेकिन अगर आप बालों के लिए केमिकल बेस्ड कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो नारियल के तेल से घर पर ही कंडीशनर तैयार कर सकती हैं।

बालों की देखभाल में नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में कई लोग अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल का सहारा लेते हैं। हालांकि आप नारियल के तेल से बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर भी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं नारियल तेल से होममेड कंडीशनर बनाने का तरीका और इसके कुछ अनोखे फायदों के बारे में।

कोकोनट ऑयल से कंडीशनर बनाने की सामग्री

नारियल के तेल से कंडीशनर बनाने के लिए शिया बटर, जोजोबा एसेंशियल ऑयल, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल और नारियल का तेल ले लें।

नारियल के तेल से कंडीशनर बनाने का तरीका

घर पर कोकोनट ऑयल का कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले शिया बटर को डबल बॉयलर में पिघला लें। अब शिया बटर में नारियल का तेल, जोजोबा ऑयल और लैवेंडर ऑयल मिलाकर फ्रिज में रख दें। कुछ देर बाद इस मिक्सचर को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। आपका कोकोनट कंडीशनर तैयार है।

कोकोनट कंडीशनर को स्टोर करने के टिप्स

नारियल तेल से बने कंडीशनर को स्टोर करने के लिए आप एयर टाइट कंटेनर की मदद ले सकते हैं। एयर टाइट कंटेनर में रखने से आपका कंडीशनर लंबे समय तक खराब नहीं होगा और आप बाल धोने के बाद अपने बालों पर नारियल कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकेंगी।

कोकोनट कंडीशनर लगाने के फायदे

नारियल कंडीशनर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने का काम करता है। वहीं, इसे लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिससे बालों की ग्रोथ तेज हो जाती है। वहीं नारियल के तेल से बना कंडीशनर भी बालों को हाइड्रेट रखकर हीटिंग टूल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा नियमित रूप से इस कंडीशनर का इस्तेमाल करने से आप डैंड्रफ और दोमुंहे बालों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Benefits of Playing Outside: जानिए बाहर खेलना बच्चों की सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है

यह भी पढ़ें : Isabelle Kaif Birthday Party Photos : कैटरीना कैफ ने शेयर की बहन इसाबेल की बर्थडे पार्टी की तस्वीरें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox