होम / Make Lentils Like This,It Will be Delicious and Will not Come out of The Cooker दाल बनाएं ऐसे बनेगी स्वादिष्ट व कुकर से नहीं निकलेंगी बाहर

Make Lentils Like This,It Will be Delicious and Will not Come out of The Cooker दाल बनाएं ऐसे बनेगी स्वादिष्ट व कुकर से नहीं निकलेंगी बाहर

• LAST UPDATED : March 21, 2022

इंडिया न्यूज ।

Make Lentils Like This,It Will be Delicious and Will not Come out of The Cooker : दाल और चावल का अपना अलग ही मेल होता है । लेकिन अक्सर महिलाएं दाल बनाने से बचती है । उसका कारण यह नहीं की वह काम से बचती है उसका कारण है दाल बनाने की तरीका नहीं पता होना । जिसकी कमी से या तो दाल अच्छे से पचती नहीं या कुकर से पानी निकल जाता है ।

आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे । जिनके प्रयोग से आपकी दाल स्वादिष्ट बनेगी और कुकर से बाहर भी नहीं निकलेगी । भारतीय रसोई में कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं, जो आमतौर पर हर घर में रोज ही बनते हैं। दाल भी इनमें से एक है। दाल के बिना भारतीय भोजन अधूरा है। हर किसी का दाल बनाने का अपना तरीका होता है, मगर अमूमन लोग दाल को प्रेशर कुकर में ही पकाते हैं।

ऐसे में कुछ महिलाओं की शिकायत होती हैं कि उनकी दाल कुकर में सही से नहीं पकती है या फिर जल जाती है। कई महिलाएं तो इस बात से भी परेशान होती हैं कि दाल पकाते वक्त कुकर की सीटी बोलते ही साथ में दाल का पानी भी बाहर आ जाता है। ऐसे में दाल तो सही से पक ही नहीं पाती है, गंदगी अलग से फैल जाती है।

आज हम आपको बताएंगे कि कुकर में दाल पकाते वक्त वो कौन सी आम गलतियां हैं, जो अक्सर लोग कर बैठते हैं और इससे दाल भी ठीक से नहीं पकती और सफाई का काम भी बढ़ जाता है।

कुकर से दाल बाहर आने के कारण Make Lentils Like This,It Will be Delicious and Will not Come out of The Cooker

जब आप कुकर में बहुत अधिक दाल भर देती हैं, तब ऐसा होता है।
जब आप कुकर में बहुत अधिक पानी भर देती हैं, तब वह दाल के साथ मिक्स होकर सीटी के साथ बाहर निकल आता है।
छोटे कुकर के लिए जब आप बड़ा गैस बर्नर (गैस बर्नर को साफ करने के टिप्?स) यूज करती हैं, तब भी ऐसा होता है।
तेज आंच में दाल पकाने पर भी ऐसा हो सकता है।
अगर आप कुकर में से फोर्सफुली प्रेशर को बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, तब भी प्रेशर के साथ दाल का पानी बाहर आ जाता है।

इस तरह जल सकती है कुकर में दाल

कुकर में दाल डालने से पहले गर्म पानी में 15 मिनट के लिए उसे भिगो दें। अब जब आप कुकर में दाल डालें तो साथ में जरूरत के अनुसार पानी डाल कर उसे चमचे से चलाएं। दरअसल, दाल कुकर की सतह से यदि चिपक जाती है तो वह जल जाती है।
धीमी आंच पर यदि आप दाल नहीं पकाती हैं तो भी उसके जलने की संभावना होती है।
जब आपके कुकर में ठीक से प्रेशर नहीं बनता है, तब भी ऐसा हो सकता है।
अगर आपका कुकर हल्के वजन का है, तो भी कुकर में दाल पकाने पर सतह से चिपकी दाल जल सकती है।

कुकर में कब नहीं गलती है दाल

अगर आपके कुकर की रबर ढीली है या फिर आपने कुकर में सही सीटी नहीं लगा रखी है, तो ऐसे में कुकर के अंदर प्रेशर बहुत ही मुश्किल से बनता है और इससे दाल ठीक से नहीं पकती है।
इसके अलावा कुछ दालें जैसे चना दाल और मसूर की दाल को कुकर में पकने में समय लग सकता है। ऐसे में या तो आप 1 घंटे पहले से दाल को पानी में भिगो कर रखें या फिर दाल गलाने के लिए आप चुटकी भर खाने वाला सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं।

कुकर में दाल पकाने का सही तरीका जानें

अगर आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके कुकर में दाल पकाती हैं, तो दाल जल्दी गल जाएगी और न तो जलेगी और न ही कुकर से बाहर निकलेगी।

1.दाल कोई भी हो उसे कुकर में पकाने से पहले 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर जरूर रखें। इससे दाल फूल जाती है और अच्छे से पकती है। अगर आपको जल्दी है तो आप दाल पकाने से 15 मिनट पहले गर्म पानी में उसे भिगो दें। ऐसा करने पर भी दाल जल्दी पक जाएगी।

2.दाल कुकर में डालें और फिर पानी डालें। पानी की मात्रा इस तरह नापे कि अगर आधा कटोरी दाल है, तो केवल 1 कटोरी पानी डालें।

3.अब दाल में नमक, हल्दी और 1/2 छोटा चम्मच तेल या घी डालें। इससे दाल जल्दी पकेगी और चिकनाई होने की वजह से कुकर की सतह पर लगेगी भी नहीं।

4.अब कुकर की लिड को अच्छी तरह से बंद करें। यह देख लें कि कुकर में ठीक से प्रेशर बन रहा है या नहीं, साथ ही गैस की आंच को धीमा रखें।

5.अगर आपने दाल को पकाने से पहले भिगोया है, तो एक सीटी में ही आपकी दाल पक जाएगी। इसलिए आंच को बंद कर लें और कुकर से प्रेशर को अच्छी तरह से निकल जानें दें, फिर उसकी लिड को खोलें।

6.इसके बाद आप दाल में हींग और जीरे का तड़का लगा सकती हैं, साथ ही धनिया पत्ती से दाल की ड्रेसिंग कर सकती हैं या फिर प्याज, लहसुन और टमाटर से दाल को फ्राई कर सकती हैं।

Make Lentils Like This,It Will be Delicious and Will not Come out of The Cooker

READ MORE :Do Not Keep in The South Direction These Things Can be Harmful दक्षिण दिशा में मत रखें यह चीजें हो सकता है नुक्सान 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox