होम / Tulsi Toner : त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों से बनाएं नेचुरल टोनर

Tulsi Toner : त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों से बनाएं नेचुरल टोनर

• LAST UPDATED : February 8, 2023

इंडिया न्यूज,(Make Natural Toner from Tulsi Leaves): त्वचा में निखार लाने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है। वहीं चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए अक्सर लोग महंगे टोनर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बाजार में मिलने वाले टोनर केमिकल युक्त होते हैं। जिससे त्वचा पर कई तरह के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो त्वचा की देखभाल में तुलसी के टोनर को आजमाकर कई कमाल के फायदों के साथ ही त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं।

तुलसी का टोनर बनाने का तरीका

तुलसी का टोनर बनाने के लिए पैन में पानी गर्म करें। अब तुलसी की पत्तियों को धोकर इस पानी में डाल दें और पानी आधा होने तक इसे उबालें। अब पैन के पानी को छानकर एयर टाइट कंटेनर में भर दें और फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन डालकर मिक्स कर दें।

तुलसी का टोनर लगाने का तरीका

तुलसी का टोनर लगाने से पहले चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोकर साफ कर लें। अब चेहरे को तौलिए से पोंछ लें। इसके बाद रूई की मदद से तुलसी टोनर को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। टोनर सूखने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। आइए जानते हैं तुलसी टोनर लगाने के फायदे।

स्किन का ग्लोइंग सीक्रेट

औषधीय तत्वों से भरपूर तुलसी टोनर त्वचा को डिटॉक्स करने का काम करता है। जिससे स्किन पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी साफ हो जाती है। साथ ही आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से दमकने लगती है।

त्वचा रहेगी हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए तुलसी के टोनर का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इसमें मौजूद गुलाब जल और ग्लिसरीन त्वचा का मॉइश्चर बरकरार रखने में सहायक होता है। वहीं बेहतर नतीजों के लिए आप तुलसी के टोनर में एलोवेरा जेल, नीम की पत्तियां और खीरा भी मिक्स कर सकते हैं।

पिंपल को कहें गुडबाय

तुलसी के टोनर में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व त्वचा के कील-मुंहासे खत्म करने में भी मददगार होते हैं। वहीं नियमित रुप से तुलसी का टोनर लगाने से स्किन इंफेक्शन होने के चांसेस भी नहीं रहते हैं।

यह भी पढ़ें : Chocolate Day 2023 Wishes: चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को भेजें ये रोमांटिक मैसेज

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox