होम / Make Organic Kajal At Home : घर पर बनाएं आंखों के लिए ऑर्गेनिक और नेचुरल काजल

Make Organic Kajal At Home : घर पर बनाएं आंखों के लिए ऑर्गेनिक और नेचुरल काजल

• LAST UPDATED : February 2, 2023

इंडिया न्यूज,(Make Organic Kajal At Home): काजल कजरारी आंखों के लिए जरूरी है। खासतौर पर इंडियन स्किन टोन पर काजल बहुत अच्छा लगता है और इससे चेहरे का आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन कई महिलाएं काजल नहीं लगा पाती हैं क्योंकि इसके इस्तेमाल से आंखों में जलन या खुजली होने लगती है। ऐसे में अगर आपको कजरारी आंखें चाहिए तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल, पहले के जमाने में महिलाएं घर पर ही काजल बनाती थीं, जो ऑर्गेनिक और नेचुरल होता था। इन्हें बनाना बेहद आसान है और ये आंखों पर भी नहीं फैलते। तो आइए जानते हैं कि आप इन्हें घर पर कैसे बना सकते हैं।

ऑर्गेनिक काजल बनाने की सामग्री

  • अजवाइन : एक चम्‍मच
  • बादाम : 4 से 5
  • सरसों का तेल : एक कप
बाती बनाने के लिए रूई
  • घी : एक चम्‍मच
  • दीप : एक
  • गिलास : दो
  • थाली : एक

ऑर्गेनिक काजल बनाने का तरीका

ऑर्गेनिक काजल बनाने के लिए सबसे पहले एक दो इंच का रूई लें और इसके बीच में 1 चम्‍मच अजवाइन को फैलाकर लपेटते जाएं। फिर इसकी बाती बना लें। अब इसे एक तरफ रख दें। अब एक दीप लें और उसमें बाती को रखें। अब इसमें सरसों का तेल भर दें। फिर बाती को जलाएं।

जब बाती जलने लगे तो दो गिलास लें और दोनों को एक बित्‍ते की दूरी पर बराबर में रखें। इन दोनों ग्‍लास के बीच में यह जला हुआ दीप रख दें। इसके बाद एक बड़ी सी थाली लें और दोनों ग्‍लास पर पलट कर रख दें। ध्‍यान रहे कि दीप से निकलने वाली लौ थाली को छूनी चाहिए।

फिर एक बादाम को चाकू की नोंक पर अटकाएं और उसे दीप की लौ पर रखें। ऐसा करने से इसका धूंआ भी थाली में कालिख बनाने का काम करेगा इस तरह सारे बादाम जला लें।

अब थाली को उठा लें और ठंडा होने पर एक पेपर के टुकड़ों की मदद से सारी कालिख को एक छोटे डिब्‍बे में स्‍टोर करें।अब इसमें 4 से 5 बूंद घी की डालें और इसे अच्‍छी तरह मिला लें। ऑर्गेनिक काजल तैयार है।

यह भी पढ़ें : Corn Soup Recipe for Weight Loss : अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो सेवन करें कॉर्न सूप का

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox