होम / Make This New Delicious Falahari Dhokla Recipe This Time in Navratri नवरात्र में अबकि बार बनाएं नई स्वादिष्ट फलाहारी ढोकला रेसिपी

Make This New Delicious Falahari Dhokla Recipe This Time in Navratri नवरात्र में अबकि बार बनाएं नई स्वादिष्ट फलाहारी ढोकला रेसिपी

• LAST UPDATED : April 4, 2022

Make This New Delicious Falahari Dhokla Recipe This Time in Navratri नवरात्र में अबकि बार बनाएं नई स्वादिष्ट फलाहारी ढोकला रेसिपी

इंडिया न्यूज ।

Make This New Delicious Falahari Dhokla Recipe This Time in Navratri : नवरात्र के व्रत शुरु हो गए है । व्रत के दौरान सभी आलू की सब्जी,कुटटू का आटा,सामक की खीर आदि फलाहार खाते रहते है । लेकिन अबकि बार आपको फलाहार में प्रयोग होने वाली नई रेसिपी के बारे में बताते है जिससे व्रतधारी बेहिजक खा सकता है,वह है फलाहारी ढोकला ।

आज हम इसको बनाने की विधि व सामग्री के बारे में बताते है । अक्सर नवरात्रि के नौ दिनों में देवी दुर्गा की उपासना होती है। कलश स्थापना और पूजा अर्चना के साथ ही बहुत सारे लोग पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं। हालांकि बहुत से लोग अष्टमी तिथि को ही व्रत करते हैं।

अगर आप इन नवरात्रि के दिनों में व्रत कर रहे हैं। और फलाहार में आलू या साबुदाने के अलावा खाना चाहते हैं। तो एक बार इस फलाहारी ढोकले की रेसिपी को जरूर ट्राई करें। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही फटाफट बनकर तैयार हो जाती है। तो चलिए जानें क्या है

फलाहारी ढोकला को बनाने की सामग्री Make This New Delicious Falahari Dhokla Recipe This Time in Navratri

एक कप समां के चावल ( व्रत में खाया जाने वाला चावल), एक चम्मच सिंघाड़े का आटा, आधा कप दही, आधा चम्मच बारीक कटा अदरक, नींबू का रस, सौंफ, आधा चम्मच काली मिर्च, एक हरी मिर्च, जीरा, करी पत्ता, एक चौथाई खाने वाला सोडा, सेंधा नमक, घी दो चम्मच।

फलाहारी ढोकला बनाने की विधि

व्रत में इस्तेमाल होने वाले चावल यानी समा के चावल को साफ कर लें। फिर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इस पाउडर को थोड़ा दरदरा ही रखें। अब इस चावल के पाउडर को किसी बर्तन में निकाल लें। इसमे सिंघाड़े का आटा मिलाएं। साथ में दही और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला दें। फिर इसे पंद्रह मिनट के लिए किनारे रख दें। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसमे नींबू का रस और एक चम्मच घी डालें। साथ में पानी मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें।

अब सबसे आखिरी में खाने वाला सोडा डालकर मिक्स कर लें। अब ढोकला बनाने वाले मोल्ड में या फिर किसी गहरे गोल बर्तन को देसी घी से चिकना कर लें। फिर इसमे ढोकले के बैटर को पलट दें। स्टीमर में अच्छे से स्टीम बन जाने दें। अगर स्टीमर नहीं है तो किसी भगोने में पानी गर्म करें और उसके ऊपर जालीदार बर्तन रखें। ऊपर से ढंक दें। जब भाप बन जाए तो मोल्ड में सारे बैटर को पलटकर पकने के लिए रख दें।.

दस मिनट बाद टूथपिक या फिर कांटा डालकर चेक करें कि ये पक गया या नहीं। अगर टूथपिक में चिपक रहा है तो अभी नहीं पका है। इसे कुछ देर और ऐसे ही रहने दें। अगर पक गया तो मोल्ड को भाप से हटा दें। जब ठंडा हो जाए तो इसे बाहर निकालकर ढोकले का आकार दें। साथ में तड़का लगाने के लिए देसी घी गर्म करें। इसमे जीरा चटकाएं साथ में करी पत्ता भी डालें। वहीं हरी मिर्च को भी पका लें। अब इस तड़के को ढोकले पर डालकर मीठी या फिर व्रत वाली खट्टी चटनी के साथ सर्व करें।

Make This New Delicious Falahari Dhokla Recipe This Time in Navratri

READ MORE :If There is Estrangement in Couples, Then Follow These Tips कपल्स में हो जाएं मनमुटाव तो अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024:’ उम्मीद पर तो दुनिया कायम है’, गठबंधन को लेकर अब भी आस लगाए बैठे हैं राघव चड्ढा
Haryana CM Nayab Singh Saini: चुनाव की तारीख बदलने पर विपक्ष था हमलावर, अब नायाब सैनी ने दे दिया करारा जवाब
Panipat Crime News : पानीपत के कपड़ा व्यापारी से मांगी एक करोड़ रुपए की रंगदारी, न देने पर जान से मारने की धमकी 
AAP-Congress Alliance : हरियाणा में AAP और Congress के गठबंधन पर छा रहे काले बादल, अभी तक तय नहीं हुआ फ़ैसला 
Palwal News : पलवल के खेतों में मिला नवजात शिशु का शव
Fatehabad News : बेटे के साथ जमीन विवाद के चलते पिता ने खाया जहरीला पदार्थ, पांच पेज का सुसाइड नोट मिला 
Haryana Assembly Election 2024 : लाइसेंस धारक आग्नेयास्त्र और हथियार पुलिस स्टेशन-डीलर के पास करवाए जमा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox