होम / Home Made Soap: आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं होम मेड साबुन

Home Made Soap: आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं होम मेड साबुन

• LAST UPDATED : February 14, 2023

इंडिया न्यूज,(Home Made Soap): इन दिनों होम मेड सोप का चलन बहुत है। लोग न केवल इन केमिकल मुक्त साबुनों को अपनी त्वचा की देखभाल में शामिल कर रहे हैं, बल्कि इन्हें अपने प्रियजनों को उपहार के रूप में दे रहे हैं। बाजार में मिलने वाले ये होममेड साबुन कई फ्लेवर और फ्रेगरेंस में मिलते हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार घर ला सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन महंगे घरेलू साबुनों को अपने घर पर भी बना सकते हैं! जी हां, वो भी बिना किसी झंझट के। इन्‍हें बनाने में कोई खास मेहनत और समय भी नहीं लगता। ये आपकी स्किन के लिए तो अच्‍छी होंगी ही, इन्‍हें तोहफों के रूप में देकर आप लोगों को चौंका भी सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हम घर पर किस तरह से होम मेड सोप बना सकते हैं।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

होम मेड साबुन बनाने के लिए आपको चाहिए सोप बेस, कलर और फ्रेगरेंस, वॉलनट शेल पाउडर या ओटमील पाउडर और सोप मोल्ड। अगर आप एक मजबूत एक्सफोलिएटिंग साबुन बनाना चाहते हैं तो अखरोट के खोल के पाउडर का उपयोग करें और यदि आप सॉफ्ट एक्सफोलिएटिंग साबुन बनाना चाहते हैं तो दलिया पाउडर या किसी भी प्रकार की मिट्टी (मुल्तानी मिट्टी, फ्रेंच क्ले, काओलिन क्ले) का उपयोग करें।

कैसे बनाएं साबुन

सबसे पहले साबुन के बेस को पिघलाएं। जब यह पिघल जाए तो इसमें एक्सफोलिएंट्स और पसंदीदा रंग डालें। इन सभी को अच्‍छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसमें वेनिला, लैवेंडर, रोज़ या चंदन का एसेंशियल ऑयल डालें। इन सभी को बहुत ही अच्‍छी तरह से फेटें। तैयार लिक्विड को सोप बेस में धीरे धीरे डालें। अब आप इसे कुछ घंटों के लिए रख दें। यह धीरे धीरे जम जाएगी। इस तरह आपका पसंदीदा होममेड साबुन तैयार हो गया। अब इसे किसी अच्‍छे से हैंडमेड पेपर की मदद से रैप कर लें या चाहें तो गिफ्ट रैप भी कर सकती हैं।

खास नौरिशिंग सोप ऐसे बनाएं

स्किन और सेंसटिव स्किन के लिए आप नौरिशिंग सोप भी खुद ही बना सकती हैं। इसके लिए आपको सोप बेस, ऑयल, बीज़ वैक्स या एलोवेरा जेल, सुगंध, रंग और गुलाब की पंखुड़ियां और साबुन का सांचा चाहिए। साबुन बनाने के लिए नारियल, जोजोबा या जैतून के तेल लें। अगर आप लाइट मॉइश्चराइजिंग चाहती हैं तो एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। इसमें रंग लाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को डालें। अब इसमें पसंदीदा खुशबू वाले एसेंशियल ऑयल मिलाएं और इस लिक्विड को साबुन के सांचें में डालें। तैयार है आपका होममेड सोप।

यह भी पढ़ें : When to Apply Face Mask : ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क कब लगाएं? नहाने से पहले या बाद

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox